देश-विदेश

ऊर्जा भंडारण में वैज्ञानिक विकास का संग्रह प्रमुख संयंत्र तक पहुंचने की उम्मीद है/एप्लिकेशन का शुभारंभ

ऊर्जा भंडारण में वैज्ञानिक विकास का एक संग्रह प्रमुख संयंत्र तक पहुंचने की उम्मीद है, आने वाले महीनों में इस बारे में एप्लिकेशन की आज शुरुआत की गई है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के ऊर्जा भंडारण (एमईएस) के लिए सामग्री कार्यक्रम के तहत 14 सफल परियोजनाओं से युक्त सफलता की कहानियों का संकलन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की सचिव, डॉ. रेणु स्वरूप द्वारा शुरू किया गया था, और यह शोधकर्ताओं, हितधारकों और सामान्य दर्शकों को उनके बारे में जानने के लिए सक्षम करेगा। इन्हें निकट भविष्य में राष्ट्रीय जरूरतों और प्राथमिकताओं के अनुसार बढ़ाया जा सकता है।

सामग्री की खोज से जुड़ी चुनौतियों और अवसरों को स्वीकार करते हुए, डीएसटी ने अपने स्वच्छ ऊर्जा अनुसंधान पहल (सीईआरआई) के तहत ऊर्जा सामग्री पर एक विषयगत अनुसंधान और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम शुरू किया है, और ये विकास उस पहल का परिणाम है।

ऊर्जा उत्पादन और भंडारण से लेकर वितरण और अंतिम उपयोग तक, संपूर्ण ऊर्जा प्रौद्योगिकी पोर्टफोलियो में सामग्री की खोज और विकास में कटौती की गई है। वे हर स्वच्छ ऊर्जा नवाचार की नींव रखते हैं: उन्नत बैटरी, सौर सेल, कम ऊर्जा वाले सेमीकंडक्टर, थर्मल भंडारण, कोटिंग्स, उपयोग के लिए उत्प्रेरक, कैप्चर और कार्बन डाइऑक्साइड के रूपांतरण आदि। ये नई सामग्री कम कार्बन उत्सर्जन वाले भविष्य में वैश्विक संक्रमण के लिए आधारशिलाओं में से एक का निर्माण करते हैं। प्रत्येक नए खोजे गए अणु को अनुकरण, संश्लेषण और लक्षण वर्णन के माध्यम से चलाया जाता है, जिसमें सिंथेटिक प्रक्रियाओं में बहुत अधिक लागत लगती है और 10 से 20 साल का समय लगता है। हालांकि, इस क्षेत्र में हाल के घटनाक्रम एक परिवर्तनकारी बदलाव की संभावना दिखाते हैं जो कम से कम 10 बार डिजाइन करने, अनुकूलित करने और नई सामग्री की खोज करने के समय को कम कर सकता है। इससे एक या दो साल तक का समय कम हो सकता है।

इस परिवर्तनकारी बदलाव में तेजी लाने के लिए, ऊर्जा भंडारण के लिए सामग्री (एमईएस) कार्यक्रम ऊर्जा भंडारण के लिए नवीन सामग्रियों के उद्देश्य से अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों का समर्थन कर रहा है और बहुक्रियाशील अनुप्रयोगों के लिए उन्नत आउटपुट के साथ ऊर्जा भंडारण उपकरणों का निर्माण कर रहा है। इस कार्यक्रम के तहत अब तक बैटरी, सुपरकैपेसिटर और ताप ऊर्जा भंडारण जैसे तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सतहत्तर परियोजनाओं के एक समूह का समर्थन किया गया है। ये सभी परियोजनाएं वर्तमान में कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं।

Related Articles

Back to top button