देश-विदेश

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 25,89,682 हुई, अब तक 49,980 लोगों ने गंवाई जान5 महीने बाद आज खुलेगा मां वैष्णो देवी का दरबार, दर्शन के लिए कड़ी शर्तें

लगभग पांच महीने से बंद मां वैष्णो देवी की यात्रा रविवार को फिर से शुरू हो रही है। यात्रा कोरोना संकट के कारण वैष्णो देवी की यात्रा 18 मार्च से बंद हो गई है। हालांकि, यात्रा की शुरुआत के मौके पर, कोई आश्चर्य नहीं है। केवल दो हजार भक्तों को माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा जाने की अनुमति दी गई है। इनमें से केवल एक सौ भक्त बाहरी राज्यों के होंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वैष्णो देवी की यात्रा शुरू होने से पहले कटरा में कोरोना की जांच के लिए तीन केंद्र बनाए गए हैं। बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए इन केंद्रों में कोरोना परीक्षण अनिवार्य होगा। इन यात्रियों की रिपोर्ट कुछ मिनटों में आ जाएगी और उसके बाद ही उन्हें यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, यात्रा की शुरुआत में भी, वैष्णो देवी के मुख्य पुजारी, उनके परिवार के 3 लोगों और उनके एक सहयोगी सुदर्शन को सब कुछ ठीक नहीं लग रहा है।

सूत्रों ने बताया कि यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को केवल मास मास्क और फेस कवर लगाकर 14 किमी की चढ़ाई करनी होगी। कोरोना संक्रमण के कारण श्राइन बोर्ड इस मामले में बहुत सख्त है। बोर्ड द्वारा कोई खच्चर और पिटून सुविधा शुरू नहीं की गई है। हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग वाले यात्रियों के लिए बैटरी संचालित वाहन, यात्री रोपवे और हेलीकॉप्टर की सुविधा प्रदान की जाएगी।

सूत्रों का कहना है कि प्रशासन की ओर से श्राइन बोर्ड को 5000 भक्तों को वैष्णो देवी की यात्रा करने की अनुमति दी गई थी, लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए श्राइन बोर्ड ने इसे काट दिया है। अब केवल 2000 यात्री ही प्रतिदिन मां वैष्णो देवी के दरबार में जा सकेंगे।

श्राइन बोर्ड से जुड़े सूत्रों का कहना है कि यात्रा के पहले सप्ताह के बाद स्थितियों की समीक्षा की जाएगी और तदनुसार यात्रियों की संख्या को कम करने या बढ़ाने के लिए निर्णय लिया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार, पहले सप्ताह के दौरान, बाहरी राज्यों के केवल सौ भक्त ही माँ वैष्णो देवी के दरबार में पहुँच पाएंगे। रविवार को यात्रा में शामिल होने वाले लोगों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए शनिवार शाम को लिंक खोला गया था। पंजीकरण शुरू होने के कुछ सेकंड के भीतर यात्रियों का कोटा पूरा हो गया। रविवार को, जिन यात्रियों को ऑनलाइन पंजीकृत किया गया है, उन्हें यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

मां वैष्णो देवी के दर्शन शुरू हो गए हैं, लेकिन अभी भी बाहर से आने वाले यात्रियों को खाने-पीने की व्यवस्था करनी पड़ती है क्योंकि कटरा के ज्यादातर होटल अभी भी बंद हैं। जो होटल खुले हैं, उनमें कम यात्री होने के कारण अपनी रसोई शुरू नहीं की।

होटल संचालकों का कहना है कि यात्रियों की संख्या बहुत कम है और रसोई शुरू करना बहुत महंगा होगा। उनका कहना है कि जब तक यात्रियों की संख्या नहीं बढ़ेगी, तब तक रसोई की सुविधा भी पूरी तरह से बंद रहेगी।

Related Articles

Back to top button