उत्तर प्रदेश

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कालेज देहरादून की सत्र जनवरी-2022 की प्रवेश परीक्षा 05 जून, 2021 को होगी

लखनऊ: राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कालेज देहरादून में सत्र जनवरी-2022 की कक्षा-8 में प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा 05 जून, 2021 को आयोजित होगी। यह परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रदेशीय परीक्षा केन्द्र राजकीय जुबली इंटर कालेज निकट-सिटी रेलवे स्टेशन, लखनऊ में सम्पन्न होगी।
यह जानकारी उपशिक्षा निदेशक (मा0) श्रीमती विभा मिश्रा ने देते हुए बताया कि सत्र जनवरी, 2022 हेतु कक्षा-8 में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवार की आयु 01 जनवरी, 2022 को 11 वर्ष 06 माह से कम तथा 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार को 01 जनवरी, 2022 को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में सातवीं कक्षा में अध्ययनरत या सातवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके लिए लिखित परीक्षा 05 जून, 2021 को गणित का प्रश्नपत्र सुबह 09ः30 बजे से पूर्वाह्न 11ः00 बजे तक तथा सामान्य ज्ञान का प्रश्न पत्र 12ः00 बजे से अपरान्ह्13ः00 बजे तक तथा अंग्रजी का प्रश्न पत्र अपराह्न 14ः30 बजे से सायं 16ः30 तक आयोजित होगी। साक्षात्कार की परीक्षा 06 अक्टूबर 2021 को होगी (उक्त तिथि कोविड-19 बदल सकती है) जिसमें परीक्षार्थी के बौद्धिक ज्ञान तथा व्यक्तित्व का परीक्षण होगा। साक्षात्कार उन्हीं उम्मीदवारों का होगा जो लिखित परीक्षा में पास होंगे, और प्रत्येक विषय के प्रश्न पत्र एवं साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने के लिए कम से कम 50ः अंक प्राप्त करने होंगे। साक्षात्कार के स्थल, समय की सूचना, चयनित उम्मीदवारों को सितम्बर, 2021 के प्रथम सप्ताह में उत्तर प्रदेश परीक्षा संचालक द्वारा सूचित किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कालेज, देहरादून की कक्षा-08 में प्रवेश, केवल छात्रों का लिखित प्रवेश योग्यता परीक्षा के योग्यता क्रम के आधार पर होता है।
इस संबंध में जारी परिपत्र के अनुसार अन्य राज्यों के केन्द्रीय कर्मचारी जो वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कार्यरत हैं, के बच्चें लिखित एवं मौखिक परीक्षा हेतु अपने अभिभावक के वर्तमान कार्यालय का पता एवं संबंधित राज्य में निवास करने का मूल निवास प्रमाण-पत्र प्रति की (दो प्रतियों में) जो तहसीलदार द्वारा प्रदान की गई हो, संलग्न करना होगा। प्रवेश हेतु आवेदन पत्र और  विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्र के एक सेट के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवार रू0-600/- एवं अनुसूचित जातिध्जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार रू0-555/- आर0आई0एम0सी0 की वेबसाइट म्.उंपस.तपउबवससमहमध्लंीववण्बवउ से आनलाइन भुगतान करके अथवा डिमांड ड्राफ्ट द्वारा  राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कालेज, गढ़ी कैण्ट, देहरादून से सामान्य जाति के उम्मीदवार 600 रुपये तथा अनुसूचित जातिध्जनजाति के उम्मीदवार 555 रुपये का बैंक ड्राफ्ट कमाण्डेंट, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कालेज, देहरादून, स्टेट बैंक आॅफ इण्डिया, तेल भवन, देहरादून, बैंक कोड नम्बर-01576 के नाम से भुगतान करके प्राप्त कर सकते हैं। प्रवेश का आवेदन पत्र राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कालेज, देहरादून से खरीदा हुआ ही मान्य होगा।
प्रवेश हेतु विहित प्रपत्र में आवेदन पत्र में चस्पा उम्मीदवार का नवीनतम पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ् (दो प्रतियों में) के साथ उम्मीदवार का नवीनतम पासपोर्ट आकार की दो नवीनतम फोटोग्राफ, जन्म प्रमाण-पत्र, मूल निवास प्रमाण-पत्र, अनुसूचित जाति तथा जनजाति का प्रमाण-पत्र, प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित वर्तमान कक्षा में अध्ययनरत छात्र का मूल रुप में सत्यापित किया हुआ प्रमाण-पत्र 15 अप्रैल, 2021 तक उपशिक्षा निदेशक (मा0) षष्ट मण्डल लखनऊ के कार्यालय में पंजीकृतध्स्पीड पोस्ट अथवा कोरियर सेवा से अनिवार्य रुप से पहुंच जाना चाहिए। प्रवेश परीक्षा आवेदन पत्र सीधे अथवा निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त नहीं किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button