उत्तर प्रदेश

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री जी द्वारा सभी राज्यों के 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण केंद्र सरकार द्वारा कराने के लिए आभार व्यक्त किया

लखनऊः प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा, वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना ने प्रधानमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्यों को भी 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण केंद्र सरकार द्वारा स्वयं कराने के लिए की गई घोषणा पर आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इससे सभी राज्यों को फायदा होगा और सभी लोगों का समान रूप से टीकाकरण किया जा सकेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री जी द्वारा दीपावली तक देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को खाद्यान्न देने की घोषणा का भी स्वागत किया है।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री आज विधानसभा स्थित अपने कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता के दौरान यह बात कहीं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार आगामी 14 जून से रेहडी, पटरी दुकानदार, दूध व सब्जी विक्रेता, आटो, टेम्पो व ई-रिक्शा चालक तथा ठेला-खोम्ची लगाने वाले का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस जनपद में कोरोना के सक्रिय केस 600 से कम हुए है, वहां कोरोना कफ्र्यू खत्म कर दिया गया है। ऐसे सभी जनपदों में  शाम 7ः00 बजे से सुबह 7ः00 बजे तक के कफ्र्यू में ढील नहीं होगी और साप्ताहिक बंदी भी उसी प्रकार लागू रहेगी। लोगों कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए इस दौरान स्वच्छता, सफाई, सैनिटाइजेशन का कार्य उसी प्रकार होता रहेगा और जो भी सुविधाएं लोगों को मिलती रही हैं वह व्यवस्था अभी जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी जिले में कोरोना के केस 600 से ज्यादा आते हैं तो वहां के हालात के अनुरूप जिलाधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि वह कोरोना कफ्र्यू के मामले में निर्णय लेगंे।
पत्रकारों द्वारा कोरोना वैक्सीन के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे ग्लोबल टेंडर के बारे में पंूछने पर उन्होंने बताया कि ग्लोबल टेंडर के पीछे सरकार की मंशा थी कि महामारी की रोकथाम के लिए जल्द से जल्द लोगों को टीका उपलब्ध कराया जाए। प्रदेश में 01 मई से टीकाकरण अभियान की शुरुआत के दौरान हमारे पास टीके की कमी थी,जिससे इसकी शुरुआत धीरे-धीरे हुई। लोगों को कोरोना से बचाने के लिए एकमात्र टीकाकरण उपाय था। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक लगभग दो करोड़ सात लाख से ज्यादा टीकाकरण हो चुका है, जिसमें 45 वर्ष से अधिक आयु के साथ 18 से 44 उम्र तक के भी लोग शामिल हैं। इसमें फ्रंटलाइन वर्कर तथा हेल्थ वर्कर्स भी हैं।इस महामारी में सरकार ने सभी लोगों का ध्यान दिया है।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने समाजवादी पार्टी के संरक्षक, संस्थापक और नेता जी श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा कोरोनावैक्सीन लगवाने के लिए बधाई दी हैं। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी के ही एक अन्य नेता ने कोरोना वैक्सीन को भाजपा की वैक्सीन बता कर लगवाने से मना कर दिया था। वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गयी वैक्सीन को उन्होंने भाजपा की वैक्सीन बताकर महामारी के दौरान लोगों की मदद करने के बजाय उन्हें गुमराह किया तथा लोगों में वैक्सीन के प्रति भय का माहौल पैदा किया। उन्होंने कहा किसभी लोगों का जल्द से जल्द वैक्सीनेशन हो इस दिशा में सरकार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव अभी तक भाजपा की हर जन उपयोगी नीतियों का विरोध करते आये है। मुझे आशा है कि उनके पिता जी द्वारा वैक्सीन लगवा लेने से शायद वेअब भाजपा की जन उपयोगी नीतियों का सम्मान करेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार श्रमिकों, गरीबों, वंचितों और मजदूरों तथा उनके परिवारों के प्रति बेहद संवेदनशील है। निर्माण श्रमिकों के साथ रेहड़ी, पटरी दुकानदारों का भी सरकार पंजीकरण करा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में तीसरी लहर आने की आशंका को लेकर सरकार संजीदा है और 01 जून से 18 से 44 आयु वर्ग के सभी लोगों का टीकाकरण करा रही है।उन्होंने बताया कि 30 अप्रैल, 2021 को प्रदेश में जहाॅ 3,10,783 कोरोना के केस थे, वही अब  97.9 प्रतिशत रिकवरी दर के साथ अब मात्र 14067 केस है। प्रत्येक जनपद में दो स्पेशल अभिभावक बूथ बनाए गए हैं, जिसमें ऐसे अभिभावकों को टीकाकरण किया जा रहा है जिनके बच्चों की उम्र 12 वर्ष से कम है। सरकारी कर्मचारी, शिक्षक, पत्रकार, वकीलों आदि का भी टीकाकरण प्राथमिकता पर कराया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button