उत्तर प्रदेश

रविवार को देखा जाएगा रमजान का चांद: शहर काजी

कानपुर: रमजान का पवित्र पर्व आने वाला है और इसको लेकर धार्मिक गुरुओं ने शनिवार को भी बैठक की. इसमें बताया गया कि रविवार को चांद दिखता है तो सोमवार से रमजान का पाक माह शुरु हो जायेगा. चांद दिखने पर लोग एक-दूसरे को जानकारी दें. मर्कजी रोयत हलाल कमेटी कानपुर के अध्यक्ष, काजी-ए-शहर व मुफ्ती ए आजम अल्हाज मौलाना मुफ्ती मंजूर अहमद मजाहिरी के नेतृत्व में एक बैठक की गयी. इसमें मौलाना मुहम्मद मतीनुल हक, उसामा कासमी आदि ने भाग लिया.

काजी ए शहर ने मुसलमानों विशेषकर मस्जिद के इमामों और कमेटी के सदस्यों को तलक़ीन की है कि दिनांक 29 शाबानुल मुअज्जम 1440 हिजरी अनुसार पांच मई 2019 ई0 दिन रविवार माहे रमजान मुबारक का चांद देखने का एहतमाम करें. इसके साथ ही चांद के सम्बन्ध में गवाही व जानकारी दें. हाफिज मामूर अहमद जामई ने कमेटी के सदस्यों से गुजारिश की कि वह मगरिब की नमाज़ पीली मस्जिद में अदा फरमायें. रोयत हलाल कमेटी के महासचिव मुफ्ती इकबाल अहमद कासमी ने बताया कि मगरिब की नमाज़ के बाद चांद होने या ना होने का सही तौर से ऐलान किया जाना है.

इसके अलावा दिये जा रहे मोबाइल नम्बरों 9839848686, 9839610855, 9450120937, 9984181490 से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. शहर ए काजी ने इसके साथ ही लोगों से अपील की बिना जरुरत के मस्जिदों में लाउडस्पीकर का प्रयोग न करें. रोजेदारों को सहरी के लिए एक या दो बार ही लाउडस्पीकर से एलाउंस करे. किसी भी मस्जिद में एलाउंस के लिए कैसेट का प्रयोग न करें. जिससे अन्य लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़े.

Related Articles

Back to top button