देश-विदेश

समझौता ज्ञापन कृषक समुदाय के कल्याण को बनाए रखेगा और देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में योगदान देगा

भारत की उर्वरक कंपनियों- कोरोमंडल इंटरनेशनल, चंबल फर्टिलाइजर्स और इंडियन पोटाश लिमिटेड ने 27 सितंबर 2022 को कैनपोटेक्स, कनाडा के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए I यह कृषक समुदाय के लिए दीर्घकालिक उर्वरक उपलब्धता सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है I आज समझौता ज्ञापन केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया को प्रस्तुत किया गया था। कैनपोटेक्स, कनाडा विश्व स्तर पर पोटाश के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक है, जो सालाना लगभग 130 एलएमटी उत्पाद का निर्यात करता है।

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री ने भारतीय किसानों को एमओपी (म्यूरेट ऑफ पोटाश) की आपूर्ति के लिए कंपनियों के बीच दीर्घकालिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की सराहना की। इसे एक नया कदम बताते हुए, डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा कि “समझौता ज्ञापन आपूर्ति और मूल्य अस्थिरता दोनों को कम करेगा और भारत को पोटाश उर्वरक की स्थिर दीर्घकालिक आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। भारत सरकार संसाधन संपन्न देशों के साथ दीर्घकालिक साझेदारी के माध्यम से आपूर्ति संबंध स्थापित करने के लिए घरेलू उर्वरक उद्योग को प्रोत्साहित करती रही है। कच्चे माल और उर्वरक खनिजों के आयात पर भारत की अत्यधिक निर्भरता को देखते हुए, ये साझेदारी समय के साथ उर्वरकों और कच्चे माल की सुरक्षित उपलब्धता प्रदान करती है और अस्थिर बाजार स्थितियों में मूल्य स्थिरता भी प्रदान करती है।

उन्होंने कहा कि “एमओयू के हिस्से के रूप में, कैनपोटेक्स, कनाडा भारतीय उर्वरक कंपनियों को 3 साल की अवधि के लिए सालाना 15 एलएमटी पोटाश की आपूर्ति करेगा। इस आपूर्ति साझेदारी से देश के भीतर उर्वरक उपलब्धता में सुधार और आपूर्ति पक्ष और मूल्य कमजोरियों को कम करने की उम्मीद है।

आगामी फसल मौसम से पहले समझौता ज्ञापन के महत्व को रेखांकित करते हुए, डॉ मंडाविया ने कहा कि “यह एक महत्वपूर्ण पहल है क्योंकि यह कृषक समुदाय के लिए एमओपी की उपलब्धता में सुधार करेगा, उनके कल्याण को बनाए रखेगा और देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में योगदान देगा।” उन्होंने कहा कि इस समझौता ज्ञापन से “हमारे आपसी संबंधों को मजबूत करने और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने” का मार्ग प्रशस्त होगा।

डॉ. मंडाविया ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत सरकार रूस, इज़राइल और अन्य जैसे देशों के साथ पोटाश और अन्य उर्वरकों के लिए दीर्घकालिक समझौता ज्ञापन की दिशा में काम कर रही है। आयात निर्भरता को कम करने के उद्देश्य से, उर्वरक विभाग ने पोटाश के स्वदेशी स्रोतों का समर्थन करने के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी योजना (एनबीएस) योजना में पीडीएम (शीरा से प्राप्त पोटाश) को शामिल किया है। स्पेंट वाश से पोटाश के निर्माण के लिए उर्वरक उद्योगों द्वारा इसी तरह की पहल की गई है।

पार्श्वभूमि:

पोटाश, जो पोटैशियम का स्रोत है, का उपयोग एमओपी के साथ-साथ एनपीके उर्वरकों में ‘एन’ और ‘पी’ पोषक तत्वों के संयोजन के रूप में सीधे किया जाता है। भारत अपनी पोटाश आवश्यकता का 100% आयात के माध्यम से पूरा करता है। देश सालाना लगभग 40 एलएमटी एमओपी का आयात करता है।

कैनपोटेक्स (Canpotex) प्रमुख उर्वरक कंपनियों, मोज़ेक एंड नूट्रियन (Mosaic and Nutrien) के बीच एक संयुक्त उद्यम है, और कनाडा में सस्केचेवान (Saskatchewan) क्षेत्र में उत्पादित होने वाले पोटाश का विपणन करता है। यह विश्व स्तर पर पोटाश के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक है, जो सालाना लगभग 130 एलएमटी उत्पाद 40 से अधिक देशों को निर्यात करता है और भारत के आपूर्तिकर्ताओं में से एक रहा है।

Related Articles

Back to top button