देश-विदेश

खान मंत्रालय की 20 महत्वपूर्ण खनिज खंडों की नीलामी की प्रक्रिया जारी है: वी. एल. कांथा राव

खान मंत्रालय में सचिव श्री वी.एल. कांथा राव ने कहा है कि खान मंत्रालय अगले दो सप्ताह में लीथियम और ग्रेफाइट सहित महत्वपूर्ण खनिजों के 20 खंडों की नीलामी करने की प्रक्रिया में है। नई दिल्ली में आज भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2023 (आईआईटीएफ) में खनन मंडप “कनेक्टिंग बियॉन्ड माइनिंग” का उद्घाटन करने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए खान मंत्रालय के सचिव श्री वी.एल. कांथा राव ने कहा कि महत्वपूर्ण खनिजों के खनन और प्रसंस्करण के लिए स्वदेशी तकनीक की खोज की जाएगी।

केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने अपने वर्चुअल माध्यम से प्रसारित संदेश में कहा, “खनिज हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न अंग हैं और खनिज कई उद्योगों के लिए कच्चे माल के रूप में काम करते हैं, लेकिन कम कार्बन-उत्सर्जन वाली अर्थव्यवस्था में ऊर्जा उपयोग में बदलाव के लिए भी महत्वपूर्ण और अत्यंत आवश्यक हैं, और हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित प्रतिबद्धता” नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को ‘शून्य कार्बन उत्सर्जन’ के लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यक होगा।

कोयला, खान और रेल राज्य मंत्री श्री रावसाहेब दानवे पाटिल ने वर्चुअल माध्यम से प्रसारित अपने संदेश में मंडप स्थापित करने के लिए अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है और खनन क्षेत्र भी इस सपने को साकार करने में पीछे नहीं है। खनन मंत्रालय खनन क्षेत्र की सफलता और अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए ‘भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले’ में भाग ले रहा है।

हाल ही में सरकार ने लीथियम, कोबाल्ट और टाइटेनियम जैसे नए युग के खनिजों सहित महत्वपूर्ण खनिजों की एक सूची की पहचान की है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार, परिवहन और रक्षा जैसे अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी क्षेत्रों की आधुनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। सरकार ने हाल के वर्षों में, खनन क्षेत्र को निजी भागीदारी और विशेष रूप से खनिज अन्वेषण के लिए खोलने के लिए महत्वपूर्ण सुधार पेश किए हैं। आज, देश में अन्वेषण की गति को बढ़ाने के लिए कई मान्यता प्राप्त निजी अन्वेषण एजेंसियां पैनल में सम्मिलित हैं।

खनन और खनिज क्षेत्र में चल रहे अग्रणी सुधारों के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए, खान मंत्रालय नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) में 14 से 27 नवंबर 2023 तक एक अत्याधुनिक खनन मंडप का प्रदर्शन कर रहा है।

हॉल नंबर 5 में 506 वर्ग मीटर के क्षेत्र में स्थापित, खनन मंडप के प्रमुख आकर्षण वर्चुअल वास्तविक अनुभव हैं जो खानों के करीब दृश्य प्रदर्शित करते हैं, इंटरैक्टिव गेम के माध्यम से खानों और खनिजों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए किड्स जोन, इंटरैक्टिव डिजिटल संचार पुन:उपयोग के बारे में मंडप और कार्यशालाएँ सम्मिलित हैं।

इस पहल का उद्देश्य आम जनता को हमारे दैनिक जीवन में खनिजों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जानकारी प्रदान करना है, जो हमारे भोजन की थाली की सामग्री से लेकर बिजली उत्पादन, मोबाइल फोन की बैटरी और यहां तक कि दवाओं के उत्पादन तक सब कुछ को प्रभावित करते हैं। खदानें और खनिज हमारे दैनिक जीवन की प्रमुख आवश्यकता हैं।

खनिज मानव प्रगति के लिए मौलिक हैं। वे न केवल कई उद्योगों के लिए कच्चे माल के रूप में काम करते हैं, बल्कि कम कार्बन-उत्सर्जन वाली अर्थव्यवस्था और नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में वैश्विक परिवर्तन को शक्ति प्रदान करने के लिए भी महत्वपूर्ण और आवश्यक हैं, जिन्हें ‘शून्य कार्बन उत्सर्जन’ की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए आवश्यक होगा।

खनन मंडप का उद्देश्य इनमें से कुछ मुद्दों के साथ-साथ क्षेत्र में सुधार लाने, अन्वेषण, नीलामी में प्रगति और खनन क्षेत्रों के विकास के साथ-साथ जिला खनिज निधि (डीएमएफ) के माध्यम से राज्यों के राजस्व में परिणामी वृद्धि के लिए सरकार के प्रयासों के बारे में आगंतुकों के बीच जागरूकता पैदा करना है।

मंडप में एक समर्पित किड्स जोन और वीआर जोन का उद्देश्य बच्चों तक खानों और खनन के बारे में जानकारी प्रसारित करना है, जिसमें उनके लिए विभिन्न प्रकार के खेल और प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। खनिजों के बारे में रोचक जानकारी स्पष्टीकरण सहित प्रस्तुत की जाएगी। विभिन्न समूहों में 200 बच्चों के लिए कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। साथ ही आम जनता के लिए सेल्फी जोन की भी व्यवस्था होगी।

खान मंत्रालय के अंतर्गत संलग्न/स्वायत्त/अधीनस्थ कार्यालय जैसे, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई), भारतीय खान ब्यूरो (आईबीएम), राष्ट्रीय रॉक यांत्रिकी संस्थान (एनआईआरएम), जवाहरलाल नेहरू एल्यूमिनियम अनुसंधान विकास और डिजाइन केंद्र (जेएनएआरडीडीसी), राष्ट्रीय एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (एनएएलसीओ), हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) और मिनरल एक्सप्लोरेशन एंड कंसल्टेंसी लिमिटेड (एमईसीएल) वैज्ञानिक रूप से निर्मित और आकर्षक चित्रण के माध्यम से अपनी उपलब्धियों को उजागर करेंगे। उपरोक्त संगठनों के अलावा खनन/खनिज क्षेत्र के प्रमुख निजी क्षेत्र की कंपनियाँ जैसे आदित्य बिड़ला समूह की हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड, वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक और जेएसडब्ल्यू समूह हमारे खनन क्षेत्र में हाल ही में किए गए नवीन सुधारों को उजागर करने के लिए एक पखवाड़े तक चलने वाले भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ)-2023 में भाग लेंगे।

भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2023 (आईआईटीएफ) 2023 के पहले पांच दिन, 14 से 18 नवंबर तकविशेष रूप से व्यावसायिक दिनों के लिए आरक्षित हैं। आम जनता के लिए यह व्यापार मेला 19 से 27 नवंबर तक चलेगा। मेले का समय प्रति दिन सवेरे 10:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक है।

Related Articles

Back to top button