उत्तर प्रदेश

खिलाड़ियों का भविष्य उज्ज्वल बनाने एवं उन्हें हर संभव सहयोग देने के लिए प्रदेश सरकार कृतसंकल्पित: मुख्यमंत्री

लखनऊमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि वर्ष 2014 के पश्चात प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की पहल पर खेलकूद की गतिविधियों ने नए भारत में नई गति पकड़ी है। खेलो इण्डिया तथा फिट इण्डिया मूवमेंट ने खेल गतिविधियों को नई ऊंचाई प्रदान की है। खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स तथा ग्रामीण स्तर पर सांसद खेल स्पर्धाओं का आयोजन किया जा रहा है। इन सब गतिविधियों के अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं। इससे युवा खिलाड़ियों को नई पहचान मिल रही है।
मुख्यमंत्री जी यहां आज बाबू बनारसी दास उत्तर प्रदेश बैडमिन्टन अकादमी में सैय्यद मोदी इण्डिया इन्टरनेशनल-2023 बैडमिन्टन चैम्पियनशिप का शुभारम्भ करने के पश्चात इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इसके पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने बैडमिन्टन के खिलाड़ियों से मुलाकात की तथा बैडमिन्टन खेलकर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमारे खिलाड़ी ओलम्पिक गेम्स में पूर्व की तुलना में कई गुना अधिक मेडल प्राप्त कर रहे हैं। हाल ही में सम्पन्न एशियन गेम्स में भारत के खिलाड़ियों ने पहली बार 100 पदक का आंकड़ा पार किया है। देश की आबादी का 16 प्रतिशत भाग उत्तर प्रदेश में निवास करता है। इस वर्ष के एशियन गेम्स में 25 फीसदी मेडल उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों ने ही जीते हैं। पैरालम्पिक में भी हमारे खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 100 से अधिक मेडल देश के लिए जीते हैं। देश के अंदर खेल गतिविधियां आगे बढ़ेंगी तो स्वाभाविक रूप से प्रदेश भी खेल के नए आयाम प्राप्त करता रहेगा।
मुख्यमंत्री जी ने खिलाड़ियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि खेल और खेलकूद की गतिविधियों के प्रति केंद्र और प्रदेश सरकार का सकारात्मक रुख रहा है। प्रदेश सरकार इस दिशा में निरन्तर कार्य कर रही है। खिलाड़ियों का भविष्य उज्ज्वल बनाने एवं उन्हें हर संभव सहयोग देने के लिए प्रदेश सरकार कृतसंकल्पित है।
मुख्यमंत्री जी ने अन्तरराष्ट्रीय बैडमिन्टन प्रतियोगिता के आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश बैडमिन्टन संघ और आयोजकों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध बैडमिन्टन खिलाड़ी सैय्यद मोदी आठ बार बैडमिन्टन के राष्ट्रीय चैंपियन तथा राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता थे। उनकी स्मृति में प्रदेश में वर्ष 1991 से बैडमिन्टन चैंपियनशिप की शुरुआत के0डी0 सिंह बाबू स्टेडियम से हुई थी। इस चैंपियनशिप को वर्ष 2004 में अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त हुई। इसके पश्चात बैडमिन्टन वल्र्ड फेडरेशन द्वारा इस टूर्नामेंट का स्तर बढ़ाकर ‘ग्रांपी गोल्ड’ कर दिया गया तथा प्राइज मनी 01 लाख 50 हजार यू0एस0 डॉलर कर दी गई।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बैडमिन्टन वल्र्ड फेडरेशन द्वारा अब इस प्रतियोगिता को वल्र्ड टूर सुपर 300 का दर्जा दिया गया है। वर्तमान में बैडमिन्टन वल्र्ड फेडरेशन द्वारा इसकी प्राइजमनी 2 लाख 10 हजार यू0एस0 डॉलर निर्धारित की गई है। इस प्रतियोगिता में विश्व के लगभग सभी शीर्ष बैडमिन्टन खिलाड़ी प्रतिभाग करते रहे हैं। यह प्रतियोगिता खेल प्रेमियों में भी अत्यधिक लोकप्रिय है। हजारों की संख्या में खेल प्रेमी इस आयोजन के साथ जुड़ रहे हैं। यह अंतरराष्ट्रीय बैडमिन्टन प्रतियोगिता प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए नया मंच प्रदान कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने स्व0 डॉ0 अखिलेश दास गुप्ता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वर्ष 2008 से यह प्रतियोगिता नियमित रूप से स्व0 डॉ0 अखिलेश दास गुप्ता के सहयोग से निर्मित बी0बी0डी0 उत्तर प्रदेश बैडमिन्टन अकादमी में आयोजित की जा रही है। बैडमिन्टन के प्रशिक्षण तथा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं को सम्पन्न कराने हेतु यह अकादमी 10 एकड़ भूमि में विस्तृत है। अकादमी में प्रतिदिन 300 से अधिक खिलाड़ी नियमित प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।
इस अवसर पर चेयरमैन उत्तर प्रदेश बैडमिन्टन संघ श्री विराज सागर दास, प्रेसिडेंट उत्तर प्रदेश बैडमिन्टन संघ डाॅ0 नवनीत सहगल, चेयरपर्सन बी0बी0डी0 ग्रुप श्रीमती अल्का दास, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, सचिव खेल श्री सुहास एल0वाई0, निदेशक खेल डॉ0 आर0पी0 सिंह, सूचना निदेशक श्री शिशिर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button