उत्तर प्रदेश

बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले इसके लिए प्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है: संदीप सिंह

लखनऊः उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संदीप सिंह ने कहा कि समाज में रहने वाले सभी बच्चों को शिक्षित किए जाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले इसके लिए प्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी स्कूलों को टेबलेट दिए जाने की कार्रवाई की जा रही है। ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत प्राथमिक उच्च प्राथमिक विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं को प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निपुण भारत के लक्ष्य को पूरा करने का कार्य किया जा रहा हैै। हम सभी का प्रयास है कि उत्तर प्रदेश को सबसे पहले निपुण प्रदेश बनाया जाए। इसी दिशा में कार्य भी किया जा रहा है।
यह बातें श्री संदीप सिंह आज होटल ताज में आयोजित एजुकेशन सम्मिट का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करने के उपरांत कहीं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कार्य किया जा रहा है और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए हर संभव प्रयास भी किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि आज टेक्नोलॉजी का जमाना है इसी को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूलों को टेक्नोलॉजी से जोड़े जाने का पूरा प्रयास भी किया जा रहा है तथा स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने का काम भी किया जा रहा है। टेक्नोलॉजी के माध्यम से बच्चों के विभिन्न तरह के सवालों का जवाब भी आसानी से दिया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि दीक्षा पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का कार्य किया जा रहा है। जिससे वह बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान कर सकेंगे। इस अवसर पर उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले शिक्षक शिक्षिकाओं को उमउंदजव व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने टाइम्स टू गो ग्रुप को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एजुकेशन सम्मिट के आयोजन पर धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर श्री मनमीत खुराना (ज्पउम2ळतवू के संस्थापक और ब्म्व् ने बताया कि आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के होटल ताज  में तेरहवां ‘दी एजुकेशन सम्मिट’ २०२२ आयोजित किया गया। शिक्षा के विभिन्न विषयों पर चर्चा की इस सम्मेलन में स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और मैनेजमेंट सदस्यों ने अपनी उपस्थिति से इस आयोजन की शोभा बढ़ाई और अनेक शैक्षिक विषयों पर चर्चा की। स्कूलों और कक्षाओं में नवाचारों/प्रौद्योगिकी का परिचय और कार्यान्वयन, सीखने और ज्ञान के एकीकरण में नेतृत्व की भूमिका, मौजूदा शिक्षाशास्त्र और पाठ्यचर्या के साथ नई शिक्षण तकनीकों को कैसे विकसित किया जाए, आदि विषय पर यह सम्मेलन इंटरप्रेन्योरर्स के लिए भी अपने प्रोडक्ट्स एवं सर्विसेज प्रदर्शित करने के लिए एक काफी बढ़िया और प्रभावशाली मंच रहा। इस सम्मेलन में श्री अशोक गांगुली, श्री विजय किरण आनंद, महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं विशेष सचिव, बेसिक शिक्षा विभाग, आदि अधिकारियों ने भाग लिया

Related Articles

Back to top button