उत्तर प्रदेश

प्रदेश का युवा रोजगार मांगने वाली नही, बल्कि रोजगार देने वाला बनेगा: नवनीत सहगल

लखनऊ: अपर मुख्य सचिवए सूक्ष्मए लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश का युवा रोजगार मांगने वाला नहीए बल्कि रोजगार देने वाला बने। इस दिशा में पिछले पांच वर्षों में तेजी से कार्य हुआ है। विगत पांच वर्षों में प्रदेश के लगभग 96 लाख छोटे उद्यमियों को बैंकों से जोड़कर उनकी पूंजीगत जरूरत को पूरा कराने में सहायता प्रदान की गई। इनमें से लगभग 11 लाख यूनिट का भौतिक सत्यापन कराया गया है। जिसकी रिपोर्ट के अनुसार 11 लाख यूनिटों में लगभग 30 लाख लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ। इस आधार पर 96 लाख इकाइयों में लगभग तीन करोड़ लोगों को रोजगार मिला है। इस सफलता में औद्योगिक संगठनों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
अपर मुख्य सचिव आज गोमती नगर स्थित पीएचडी हाउस में पीएचडी चैम्बर आफ कामर्स द्वारा आयोजित दो दिवसीय ष्ष्यूपी बिजनेस एण्ड स्टार्ट.अप एक्सपोष्ष् और कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर युवाओं एवं उद्यमियों को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने पीएचडी हाउस परिसर में लगे स्टार्ट.अप एक्सपो का अवलोकन भी किया। इस मौके पर लखनऊ के मण्डलायुक्त श्री रंजन कुमार भी मौजूद थे। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार यूथ को उद्यमी बनाने पर विशेष जोर दे रही है। इसमें स्टार्ट.अप की मुख्य भूमिका है। उन्होंने खासतौर से अप्रेंटिस योजनाओं को बढ़़ावा देने पर विशेष बल दिया।
डा0 सहगल ने कहा कि एक्सपो का आयोजन युवाओं तक तकनीकी जानकारी पहुंचाने की सराहनीय पहल है। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्टार्ट.अप के प्रति जागरूकर करने हेतु उद्यमियों को कालेज और यूनिवर्सिटी में भी इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करने चाहिए। उन्होंने युवाओं को सम्बोधित करते हुए है कि स्टार्ट.अप शुरू करना और इन्टरप्रनोरशिप की जानकारी बहुत आवश्यक है। उद्यमी बनने के बहुत सारे तरीके हैं। बच्चे अपने घर से कार्य शुरू कर सकते हैं। नया आयडिया ला सकते हैं। युवा स्टार्ट.अप शुरू करेगेए तभी यूनीकान तक पहुंचेगे। यूथ को आगे बढ़ाने के लिए सरकार हर संभव सहयोग प्रदान करेगी।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश कौशल विकास निगम के मिशन निदेशक श्री आन्द्रा वाम्सीए पीएचडी चैम्बर के मुकेश कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button