देश-विदेश

भारत में एप डाउनलोड बहुत होता है, लेकिन अब अपलोड करने का टाइम आ गया है: रविशंकर प्रसाद

डिजिटल इंडिया के पांच साल पूरे होने के मौके पर आयोजित वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डिजिटल इंडिया के लिए काम कर रहे स्टार्टअप्स को अधिक समर्थन का संकेत देते हुए कहा कि भारत में गूगल प्ले-स्टोर और एप स्टोर से एप बहुत डाउनलोड होते हैं, लेकिन अब एप अपलोड करने का वक्त आ गया है।

गौर करने वाली बात यह है कि रविशंकर प्रसाद का यह बैन भारत सरकार द्वारा 59 चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगाने के तुरंत बाद आया है। उन्होंने भारतीय स्टार्टअप्स का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि वे पूरी दुनिया के लिए प्रोडक्ट तैयार करें। उन्होंने कहा कि आपके पास एक मददगार सरकार है। यदि आप में से किसी को भी किसी चीज की मदद चाहिए तो सरकार को इसके बारे में जरूर बताएं।

पिछले दो-तीन महीनों में कई सारे भारतीय एप्स सामने आए हैं जो लोकप्रिय चाइनीज एप्स को टक्कर दे रहे हैं। इन एप्स में प्रमुख नाम बोल इंडिया (Bolo Indya), चिंगारी (Chingari), मित्रों (Mitron), शेयरचैट (Sharechat) और  रोपोसो (Roposo) के हैं। इनके अलावा जी5 ने भी जल्द ही शॉर्ट वीडियो एप हाईपाई (HiPi) को लॉन्च करने का एलान किया है।

बता दें कि कुछ दिन पहले भी भारतीय खुफिया एजेंसियों ने भारत सरकार को 52 चाइनीज एप्स की लिस्ट सौंपी थी और देश की जनता को एप्स को नाम इस्तेमाल करने की सलाह दी थी। लिस्ट सौंपे जाने के बाद करीब एक सप्ताह बाद भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए 59 चाइनीज मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया जिनमें टिकटॉक, हेलो, यूसी ब्राउजर और कैमस्कैनर जैसे लोकप्रिय एप शामिल हैं। अमर उजाला

Related Articles

Back to top button