उत्तर प्रदेश

अस्पतालों में दवाइयों की कोई कमी न होने पाए: डॉ0 दयाशंकर मिश्र ‘‘दयालु’’

लखनऊ: प्रदेश के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आयुष एवं खाद्य सुरक्षा औषधि प्रसाधन (एमओएस) डॉ0 दयाशंकर मिश्र ‘‘दयालु’’ ने आज योजना भवन के सभागार में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी आयुर्वेद, युनानी एवं होम्योपैथ के चिकित्साधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक किया। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन अस्पतालों का निर्माण कार्य चल रहा है उनकी गुणवत्ता से कोई समझौता न किया जाय। यदि किसी भी प्रकार की निर्माण कार्यों में लापरवाही पायी गयी तो उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि जिन अस्पतालों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, उनकी सूची बनाकर मुख्यालय प्राथमिकता पर भेजें।
आयुष मंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अस्पतालों के निर्माण के लिए अपने-अपने जनपदों में जमीन उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि सभी जिला प्रशासन एवं जन-प्रतिनिधियों से अनुरोध कर अस्पताल हेतु जमीन उपलब्ध कराने के लिए प्रयास करें। उन्होंने अस्पताल के निर्माण के लिए दान देने वाले व्यक्तियों से जो अपने माता-पिता के नाम पर अस्पताल निर्माण के लिए जमीन दान देना चाहते हैं, उनसे तत्काल सम्पर्क करने के भी निर्देश दिये।
डॉ0 दयालु ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अस्पतालों में दवाईयांें की कमी न होने पाये। जिन अस्पतालों में दवाइयों की कमी हो उनकी सूचना तत्काल दें, ताकि दवाइयों की कोई कमी न हो सके, जिससे कि मरीजों को कोई असुविधा न होने पाये।
आयुष मंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी जनपदों में हेल्थ वेलनेस एवं योगा वेलनेस सेंटर सुचारू रूप से संचालित हों। उन्होंने कहा कि हेल्थनेस वेलनेस सेंटर में हर्बल गार्डेन की स्थापना का कार्य प्राथमिकता पर पूरा करें। उन्होंने जनपदों में अधिक से अधिक हेल्थ वेलनेस/योगा वेलनेससेंटर की स्थापना करने के निर्देश भी दिये हैं। उन्होंने कहा कि लेवी हेतु समीक्षा बैठक समय-समय पर सुनिश्चित करें।
डॉ0 दयालु ने कहा कि सभी चिकित्सालयों में सीसीटीवी कैमरे तथा बायोमैट्रिक मशीन लगाने की कार्यवाही प्राथमिकता पर कराएं, जिससे कि अधिकारियों/कर्मचारियों की उपस्थिति की मॉनीटरिंग हो सके। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने जनपदों में कराये जा रहे कार्यों की फोटोग्राफ्स भी उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त अधिकारी/कर्मचारी का कोई देय रूकने न पाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि रिक्त पदों की सूचना मुख्यालय पर शीघ्र ही भेजें।
अपर मुख्य सचिव आयुष श्रीमती आराधना शुक्ला ने मंत्री जी को विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने मंत्री जी को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन शत-प्रतिशत ढंग से सुनिश्चित किया जायेगा।
इस अवसर पर विशेष सचिव आयुष श्री सुखलाल भारती, निदेशक आयुर्वेदिक प्रो0 पी0सी0 सक्सेना, निदेशक यूनानी डॉ0 अब्दुल वाहिद, निदेशक होम्योपैथ डॉ0 आर0के0 वर्मा सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button