देश-विदेश

Trump India Visit: दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

नई दिल्ली (एजेंसी): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं। गुजरात के अहमदाबाद में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप आगरा के ताज महल भी गए। वहीं, अब राष्ट्रपति ट्रंप अब देश की राजधानी दिल्ली पहुंच गए हैं। ट्रंप आईटीसी मौर्य होटल में विश्राम करेंगे।

मंगलवार को दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर होगी बात

मंगलवार सुबह साड़े दस बजे डोनाल्ड ट्रंप राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। सुबह 11 बजे हैदराबाद हाउस में डोनाल्ड ट्रंप प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे। हैदराबाद हाउस में ही प्रेस बयान व समझौतों का आदान-प्रदान किया जाएगा। शाम 7:30 बजे डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति भवन में रामनाथ कोविंद द्वारा भव्य रात्रिभोज का आयोजन भी किया गया है। जिसके बाद ट्रंप रात दस बजे अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे।

भव्य रात्रिभोज का आयोजन

अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए रखे गए खास रात्रिभोज में उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और केंद्रीय मंत्रिमंडल के सदस्यों को आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा, भोज में राज्यसभा और लोकसभा में विपक्ष के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।

होटल में रखी गई कड़ी सुरक्षा

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जिस आईटीसी मौर्य होटल में ठहरेंगे उसमें सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं। सेना और अर्द्धसैन्य बल के जवान उन रास्तों पर छानबीन का काम कर रहे हैं जहां से ट्रंप गुजरेंगे। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो सुरक्षा एजेंसियां अमेरिका की खुफिया सेवा के साथ मिलकर सुरक्षा को अभेद बनाने में जुटी हुई हैं। ऊंची इमारतों पर एनएसजी की ड्रोन रोधी टुकड़ियां, विशिष्ट स्वैट कमांडो, डॉग स्‍क्वाड, शार्प शूटर्स तैनात हैं। होटल और उसके आसपास के इलाकों में पराक्रम वैनों की तैनाती की गई है।

अपने भाषण में डोनाल्ड ट्रंप ने होली और दीवाली का किया जिक्र

गौरतलब है कि गुजरात के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप ने होली, दिवाली जैसे त्योहारों का भी जिक्र किया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में आज हिंदु, जैन, मुस्लिम, सिख समेत कई धर्मों के लोग रहते हैं, जहां दर्जनों भाषाएं बोली जाती हैं। फिर भी यहां देश में एक शक्ति की तरह लोग रहते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों ने वहां के विकास में बड़ा रोल निभाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका में रहने वाले कई बिजनेसमैन गुजरात से आते हैं, ऐसे में अमेरिका के विकास में अहम भूमिका निभाने के लिए हम सभी का शुक्रिया करते हैं। Source जागरण

Related Articles

Back to top button