देश-विदेश

Ukraine Crisis: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन बोले, नाटो और रूस आमने-सामने आए तो तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो सकता है

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए रूस को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि वाशिंगटन यूक्रेन में मॉस्को से नहीं लड़ेगा क्योंकि नाटो और क्रेमलिन के आमने-सामने आने से तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो सकता है।

रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले की शुरुआत की थी। रूस इसे अपना विशेष सैन्य अभियान कहता है। इससे तीन दिन पहले मॉस्को ने यूक्रेन के डोनेत्स्क और लुहांस्क प्रांत को स्वतंत्र घोषित कर दिया था।

बाइडन ने व्हाइट हाउस में एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि हम यूरोप में अपने सहयोगियों के साथ खड़े रहेंगे और बिना गलती का संदेश भेजेंगे। हम पूरी ताकत के साथ नाटो के क्षेत्र के एक-एक इंच की रक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन में रूस के खिलाफ लड़ाई में शामिल नहीं होंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि नाटो और रूस अगर आमने-सामने आ गए तो यह तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत हो सकती है, जिससे हम बचना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि रूस यूक्रेन में कभी भी जीत हासिल करने में सफल नहीं हो पाएगा।

उन्होंने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को उम्मीद थी कि वह यूक्रेन को बिना लड़ाई के हरा देंगे, लेकिन वह असफल रहे। पुतिन एक हमलावर हैं और उन्हें अपने कार्यों की कीमत चुकानी ही होगी। उन्होंने कहा कि हम रूस को दिया पसंदीदा राष्ट्र का दर्जा छीनने के लिए भी कहेंगे।

सोर्स: यह Amar Ujala न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ UKNews360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button