उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत दुनिया की एक ताकत के रूप में उभर रहा: मुख्यमंत्री

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य सरकार का अगले दो वर्षों में दो लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी देने का लक्ष्य है। इसकी शुरुआत कल से होने जा रही है। 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को प्रदेश में 60 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जा रही है। यह भर्ती प्रक्रिया पूरी शुचितापूर्ण तरीके से सम्पन्न की जाएगी।
मुख्यमंत्री जी आज जनपद मुजफ्फरनगर के मीरापुर विधानसभा क्षेत्र में आयोजित वृहद रोजगार मेला तथा नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित करने के उपरान्त अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। ज्ञातव्य है कि रोजगार मेले में 05 हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किये गये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने लगभग 158 करोड़ 65 लाख रुपये की 91 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण तथा लगभग 157 करोड़ 72 लाख रुपये लागत की 55 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। इन परियोजनाओं में मीरापुर विधान सभा क्षेत्र के कासमपुर खोला गांव में 77 करोड़ 72 लाख रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले एक मिनी स्टेडियम का शिलान्यास भी शामिल है। मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत चयनित पात्रों एवं एम0एस0एम0ई0 उद्यमियों को 30 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण भी वितरित किए। उन्होंने रोजगार मेले का अवलोकन कर युवाओं से संवाद भी किया। उन्होंने स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तीकरण योजना के अन्तर्गत युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित किए।
मुख्यमंत्री जी ने किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि मुजफ्फरनगर के मीरापुर विधानसभा क्षेत्र में सैकड़ो करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास, रोजगार मेला, ऋण वितरण मेला और स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तीकरण योजना के अन्तर्गत टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। वर्ष 2017 के पहले जब भी सरकारी नौकरियां निकलती थीं, तब मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर और मेरठ के नौजवानों को उससे बाहर कर दिया जाता था। आज मुजफ्फरनगर, मेरठ, सहारनपुर, शामली और बिजनौर के नौजवान भी सरकारी नौकरी में चयनित होकर प्रदेश के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं। अब जो भी नौजवानों के भविष्य से खिलवाड़ करेगा उसकी संपत्ति जब्त कर गरीबों में बांट दी जाएगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 10 वर्ष पहले मुजफ्फरनगर दंगों की आग में झुलस रहा था। पहले प्रदेश में दंगे और गुण्डागर्दी का माहौल तथा पहचान का संकट था। वर्ष 2017 के पहले प्रदेश में बेटियां सुरक्षित नहीं थी, व्यापारियों का सम्मान नहीं होता था। अन्नदाता किसानों को योजनाओं का लाभ नहीं मिलता था। आज मुजफ्फरनगर सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश दंगामुक्त है और कावड़ यात्रा के माध्यम से अपनी पहचान वैश्विक मंच पर स्थापित कर रहा है। पर्व और त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाए जा रहे हैं। आज प्रदेश में पहचान का संकट नहीं है। अब बेटियां भी सुरक्षित रहेंगी, व्यापारियों का सम्मान भी होगा तथा अन्नदाता किसानों को शासन की योजनाओं का लाभ भी मिलेगा। हम बेटियों की सुरक्षा और व्यापारियों के सम्मान पर कोई आंच नहीं आने देंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत दुनिया की एक ताकत के रूप में उभर रहा है। सुरक्षा का बेहतर माहौल मिल रहा है। आज मुजफ्फरनगर के गुड़ की मिठास दुनिया के बाजारों में जा रही है। उत्तर प्रदेश श्री शुकतीर्थ विकास परिषद के माध्यम से यहां की पहचान को वैश्विक मंच पर ले जाने के कार्य हो रहे हैं। डबल इंजन सरकार ने शुकतीर्थ में माँ गंगा की धारा को फिर से लाने का कार्य किया है। यहां के जनप्रतिनिधियों ने सड़क, पुल, मिनी स्टेडियम सहित अन्य विकास कार्यों के जो भी प्रस्ताव भेजे थे, वह सभी स्वीकृत कर दिए गए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज हम विकास की योजनाओं की सौगात देने यहां आए हैं। हमारे जनप्रतिनिधियों ने 38 मार्गों का प्रस्ताव दिया था। हमारे नौजवानों के पास प्रतिभा और ऊर्जा है। खेल के मैदान और स्टेडियम के रूप में उन्हें प्लेटफॉर्म चाहिए। आज मीरापुर विधानसभा क्षेत्र के लिए एक मिनी स्टेडियम का शिलान्यास किया गया है। इसके लिए धनराशि दी गयी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद मेरठ में प्रदेश के पहले खेल विश्वविद्यालय मेजर ध्यानचन्द स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का निर्माण किया जा रहा है। इसके बनने से मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर और बिजनौर के नौजवान भी ओलम्पिक, कॉमनवेल्थ और एशियाड गेम्स में मेडल लेकर आएंगे। यह भारत के गौरव को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। हमने सुश्री पारुल चौधरी को सीधे डिप्टी एस0पी0 की नौकरी दी है, क्योंकि उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था। प्रदेश सरकार ने अब तक 500 खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी है। जो भी नौजवान प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप खेलो इण्डिया कार्यक्रम के माध्यम से आगे बढ़ेगा, देश की टीम का हिस्सा बनेगा और देश के लिए मेडल जीतेगा, उत्तर प्रदेश सरकार मेडल जीतने पर उसे सरकारी नौकरी प्रदान करेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमारे पास विकास, सुरक्षा, रोजगार और स्वावलम्बन की वृहद कार्ययोजनाएं हैं। आज लोकार्पित और शिलान्यास की जा रही परियोजनाएं उसका एक उदाहरण है। मोरना चीनी मिल के सौन्दर्यीकरण एवं विस्तारीकरण के लिए भी धनराशि उपलब्ध करायी जा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा यहां पर पर्यटन की अनेक सम्भावनाओं की दृष्टि से शुकतीर्थ के विकास एवं गंगा जी की अविरल धारा को जानसठ तहसील में शुकतीर्थ घाट पर ले जाने के लिए कार्य आगे बढ़ाए गए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश इस दृष्टि से सौभाग्यशाली है कि यहां देश का सबसे ज्यादा युवा वर्ग है। उत्तर प्रदेश, देश का सबसे युवा राज्य भी है। प्रदेश के विकास में युवा ऊर्जा का लाभ लेने के लिए रोजगार का सृजन करना आवश्यक है। आज रोजगार मेले में 50 से अधिक कम्पनियां आयी हैं। इनके माध्यम से 5,000 से अधिक नौजवानों को नौकरी प्राप्त होगी। यह शुरुआत है। हर तीसरे महीने इस प्रकार के रोजगार मेले लगने चाहिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि व्यावसायिक शिक्षा विभाग ने 150 आई0टी0आई0 को विश्वस्तरीय बनाने का प्रयास प्रारम्भ किया है। इनके कार्य लगभग लगभग पूरे हो चुके हैं। यहां से निकले नौजवानों के लिए नौकरी की कोई कमी नहीं होगी। केन्द्रीय मंत्री श्री जयंत चौधरी ने प्रदेश की अन्य 150 आई0टी0आई0 को विश्वस्तरीय बनाने के लिए प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है। इन आई0टी0आई0 से निकले नौजवान प्रदेश के विकास के साथ ही, प्रधानमंत्री जी के विकसित भारत के सपने को साकार करने में भी अपना योगदान देंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश में कोई आना नहीं चाहता था। कैराना और कांधला से पलायन हो रहा था। आज यहां से पलायन नहीं होता। उद्योग यहां से भागते नहीं। आज उत्तर प्रदेश में उद्योग लग रहे हैं। प्रदेश में नए-नए निवेश हो रहे हैं। नए-नए इन्फ्रास्ट्रक्चर बन रहे हैं। जेवर में एक इण्टरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है। सहारनपुर में भी एक एयरपोर्ट का निर्माण युद्धस्तर पर आगे बढ़ रहा है। हाई-वे का बेहतरीन नेटवर्क बन रहा है। विकास की परियोजनाओं को तेजी के साथ आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। दिल्ली से सहारनपुर, दिल्ली से मुजफ्फरनगर, शामली, और गंगा एक्सप्रेस-वे के माध्यम से मेरठ से कानपुर, प्रयागराज और लखनऊ को जोड़ने के लिए बेहतरीन कनेक्टिविटी के जो कार्य किया जा रहे हैं, यह आपके सामने हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कुछ लोग हमें बांटने कर दंगों की आग में झोंकना चाहते हैं। यह देश का नुकसान कर रहे हैं। हमारा संकल्प होना चाहिए कि हम फिर से यह कार्य न होने दें। किसी भी दंगाई को सिर उठाने का अवसर न दें। किसी को अराजकता फैलाने, बेटी तथा व्यापारी की सुरक्षा में सेंध लगाने की छूट न दें। जो लोग अन्नदाता किसानों को कमजोर करना चाहते हैं, हम उनका साथ न दें। प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि देश में चार ही जातियां हैं-गरीब, युवा, अन्नदाता किसान और नारी शक्ति। इन चारों का सशक्तीकरण हो जाए, तो भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनने से कोई नहीं रोक सकता।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार आपके साथ खड़ी है। डबल इंजन सरकार आपकी आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। हमारे जनप्रतिनिधि आपकी अपेक्षाओं को उड़ान देने के लिए कार्य कर रहे हैं। जो लोग झूठे आश्वासन देकर और जातिवाद का जहर फैलाकर फिर से अराजकता पैदा करने के लिए आपके पास आए हैं, ऐसे लोगों से सावधान रहने की आवश्यकता है। यह लोग आपको जाति और वादों के आधार पर बांटेंगे। लेकिन जब किसी बेटी की सुरक्षा पर खतरा आएगा तो यह लोग दुष्कर्मियों के साथ खड़े होते हुए दिखाई देंगे। हमें ऐसे लोगों को बिल्कुल भी स्वीकार नहीं करना है, जो हमारे विकास में बाधक हो, सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करते हो और जो अन्नदाता किसान के बेहतर भविष्य में बाधक हो।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार ने 10 लाख नई एम0एस0एम0ई0 यूनिट लगाने का निर्णय लिया है। यह 10 लाख यूनिट 50 लाख युवाओं के लिए रोजगार की सम्भावना सृजित करेगी। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान के माध्यम से किसी भी नौजवान को पहले चरण में 05 लाख और दूसरे चरण में 10 लाख रुपए का ब्याज मुक्त लोन देने के लिए वृहद कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा रहा है। मुजफ्फरनगर के युवा इस कार्यक्रम से जुड़ने की शुरुआत करें। आपके पास स्केल है, आपके पास कार्य करने का अनुभव भी है। आप देश के नौजवानों को अपने यहां नौकरी देने की सामर्थ्य विकसित कर सकते हैं। हमें इस दिशा में आगे बढ़ना होगा। आप विकास और सुरक्षा के इस बेहतरीन मॉडल को आगे बढ़ाने के लिए अपना कार्य कीजिए। सरकार की टीम आपके साथ कदम से कदम मिलाकर चलने को तैयार हैं। मुख्यमंत्री जी ने सभी को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की बधाई दी। इस अवसर पर प्रदेश सरकार के मंत्रिगण तथा जनप्रतिनिधिगण एवं वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button