देश-विदेश

केन्द्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों से जल्द से जल्द टीकाकरण कराने की अपील की

केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर) राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों से जल्द से जल्द कोविड टीकाकरण कराने की अपील की है।

इस संबंध में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा 22 अप्रैल 2021 को एक सर्कुलर पहले ही जारी किया गया था। इससे पहले, केन्द्रीय मंत्री ने कार्यालय ज्ञापन के अनुपालन में दिनांक 6 अप्रैल 2021 को 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी पात्र कर्मचारियों से टीकाकरण कराने की अपील की थी। उन्होंने संतोष जताया कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने नॉर्थ ब्लॉक में टीकाकरण के लिए नियमित शिविरों का आयोजन किया है और 18 वर्ष से ऊपर के सभी अधिकारी www.cowin.gov.in पर पंजीकरण कराने के बाद टीकाकरण का लाभ ले रहे हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001SCKO.jpg

ऐसे सरकारी कर्मचारियों को टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहने की सलाह दी जाती है, जैसे कि हाथों को लगातार धोना/सैनिटाइजेशन, मास्क/फेस कवर पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना आदि।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने 03 मई 2021 को जारी हालिया कार्यालय ज्ञापन पर भी ध्यान आकर्षित किया जो 19 अप्रैल 2021 को कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए उपायों के बारे में जारी किए गए आदेश का पुनर्मूल्यांकन है।

ये निर्देश/ दिशानिर्देश प्रभावी हो गए हैं और 31 अप्रैल 2021 या अगले आदेश तक जो भी पहले हो लागू रहेगा। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा की इन सभी निर्देशों का पालन सभी नागरिकों और सरकारी कर्मचारियों और उनके परिवारों की भलाई की भावना से किया जाएगा। हालांकि, उन्होंने दोहराया कि सरकारी काम को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा और कोविड के कारण बीमार पड़ने वाले सरकारी कर्मचारियों के कारण काम के दिन में होने वाले नुकसान की भरपाई कम से कम करने के सभी प्रयास किए जाएंगे।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0022830.jpg

डॉ. जितेंद्र सिंह ने विभाग को राज्यों के सभी मुख्य सचिवों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के मॉडल पर दिशा-निर्देश जारी करने और संबंधित राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की स्थानीय परिस्थितियों और जरूरतों को ध्यान में रखने के निर्देश देने के लिए पत्र लिखने को कहा। उन्होंने कहा कि सरकार समय-समय पर स्थिति की बहुत बारीकी से समीक्षा कर रही है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने याद करते हुए कहा कि महामारी के पिछले एक वर्ष के दौरान, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने सरकारी कार्यालयों में पालन किए जाने के लिए दिशानिर्देश विकसित किये थे, जिसमें न केवल कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने की बल्कि कार्यालय को बिना किसी रुकावट के प्रभावी ढंग से चलाने का लक्ष्य भी तय किया गया था। उन्होंने कहा, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा विकसित घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) करने का प्रोटोकॉल इतना सफल रहा है कि कई बार, काम का आउटपुट सामान्य दिनों से भी अधिक था क्योंकि सरकारी अधिकारी सप्ताह या छुट्टियों के दिन भी ऑनलाइन काम कर रहे थे।

Related Articles

Back to top button