देश-विदेश

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने में फिनलैंड के आर्थिक मामलों के मंत्री मीका लिंटिला के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की

भारत के दौरे पर फिनलैंड के आर्थिक मामलों के मंत्री मीका लिंटिला ने आज केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञान, एमओएस, पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की। दोनों मंत्रियों ने क्वांटम कंप्यूटिंग पर एक इंडो-फिनिश वर्चुअल नेटवर्क सेंटर स्थापित करने के निर्णय की घोषणा की।

बाद में, डॉ. जितेंद्र सिंह और उनके फिनलैंड के समकक्ष मीका लिंटिला की उपस्थिति में, इस आशय के एक समझौता ज्ञापन पर सचिव विज्ञान और प्रौद्योगिकी, भारत सरकार और सचिव विज्ञान, फिनलैंड सरकार द्वारा हस्ताक्षर किए गए। अपने-अपने देशों की ओर से दोनों मंत्रियों के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के समापन के बाद मीडिया को औपचारिक ब्रीफिंग की गई।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय एसटीआई सहयोग अभिनव अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं को प्रोत्साहित करने का एक प्रयास है जो एक विशिष्ट आवश्यकता या चुनौती को संबोधित करता है। साथ ही यह उच्च औद्योगिक प्रासंगिकता और वाणिज्यिक क्षमता प्रदर्शित करता है और दोनों देशों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखता है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारत ने क्वांटम कंप्यूटिंग पर वर्चुअल नेटवर्क सेंटर के लिए तीन प्रमुख संस्थानों जैसे आईआईटी मद्रास, आईआईएसईआर पुणे और सी-डैक पुणे की पहचान की है। उन्होंने कहा, यह कदम नवंबर 2020 में हुई संयुक्त समिति की पिछली बैठक में लिए गए निर्णय के मद्देनजर उठाया गया है जिसके तहत 5जी जैसे नए उभरते क्षेत्रों में सहयोग शुरू करना, दोनों देशों के अकादमिक, उद्योग और स्टार्ट-अप को शामिल करके क्वांटम कंप्यूटिंग और स्थिरता लाना है।

 डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने इलेक्ट्रिक वाहन, साइबर फिजिकल सिस्टम, क्वांटम टेक्नोलॉजीज, फ्यूचर मैन्युफैक्चरिंग, ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल आदि जैसे कई नए मिशन मोड कार्यक्रम शुरू किए हैं और सामाजिक चुनौतियों के मुद्दों को हल करने में फिनलैंड के साथ संयुक्त सहयोग की मांग की है। मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय एसटीआई सहयोग अभिनव अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं को प्रोत्साहित करने का एक प्रयास है जो एक विशिष्ट आवश्यकता या चुनौती को संबोधित करता है। साथ ही उच्च औद्योगिक प्रासंगिकता और वाणिज्यिक क्षमता प्रदर्शित करता है और दोनों देशों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखता है।

पिछले मार्च में प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और फिनलैंड गणराज्य की प्रधान मंत्री सुश्री सना मारिन के बीच वर्चुअल शिखर सम्मेलन का उल्लेख करते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि स्वच्छ और हरित प्रौद्योगिकियों में फिनलैंड की अग्रणी भूमिका भारत के सतत विकास की दिशा में अभियान में मदद कर सकती है। मंत्री ने याद किया कि विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में भारत और फिनलैंड के बीच मजबूत संबंध हैं।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने भारत के दौरे पर फिनलैंड के आर्थिक मामलों के मंत्री मीका लिंटिला को बताया कि वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), जिसमें 37 प्रयोगशालाओं का अंतर-अनुशासनात्मक नेटवर्क है, ग्रीन ट्रांजिशन में सह-विकास/अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों/उत्पादों/समाधानों के परिनियोजन द्वारा, विशेष रूप से आम आदमी के लिए प्रासंगिकता और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को संबोधित करते हुए

ज्ञान और विशेषज्ञता साझा करने के लिए फिनलैंड के भागीदारों के साथ जुड़ने के लिए बहुत उत्सुक है। उन्होंने यह भी साझा किया कि भारत और फिनलैंड दोनों अंटार्कटिक संधि के सलाहकार सदस्य हैं और अंटार्कटिका में उनके सक्रिय स्टेशन हैं। फिनलैंड 2023 में अंटार्कटिक संधि सलाहकार बैठक (एटीसीएम) और 2024 में भारत की मेजबानी करेगा।

मंत्री ने यह भी रेखांकित किया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और फिनलैंड मौसम विज्ञान संस्थान 2014 से वायुमंडलीय पर्यावरण के क्षेत्र में सहयोग कर रहे हैं। इस सहयोग के तहत, एफएमआई द्वारा विकसित वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान मॉडल भारतीय क्षेत्र के के अनुसार विकसित किए गए हैं जिसके परिणामस्वरूप प्रदूषण की भविष्यवाणी करने की क्षमता में वृद्धि हुई है। इसके तहत बहुत छोटे से लेकर क्षेत्रीय स्तर तक के प्रदूषण को पता लगाने और प्राधिकरण द्वारा उचित कार्रवाई करने में मदद मिली है। इस सहयोग के तहत भारत पर बदलते एरोसोल उत्सर्जन के पर्यावरणीय प्रभावों का भी अनुसरण किया जा रहा है। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, भारत फिनलैंड आरएंडडी संस्थानों के साथ अनुसंधान सहयोग विकसित करने और फिनिश उद्योग के साथ प्रौद्योगिकी सहयोग विकसित करने का इच्छुक है, विशेष रूप से निम्नलिखित प्रौद्योगिकी डोमेन और क्वांटम कंप्यूटिंग के क्षेत्रों जैसे सतत ऊर्जा प्रौद्योगिकी (उत्पादन, रूपांतरण, भंडारण और संरक्षण) ), पर्यावरण और स्वच्छ प्रौद्योगिकी, जैव आधारित अर्थव्यवस्था, बायोबैंक और विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए जैव आधारित सामग्री, जल और समुद्री प्रौद्योगिकी, खाद्य और कृषि प्रौद्योगिकियां, वहनीय स्वास्थ्य देखभाल (फार्मास्यूटिकल्स और बायोमेडिकल इंस्ट्रुमेंटेशन सहित), उन्नत विनिर्माण के लिए प्रौद्योगिकियां, एआई और मशीन का एकीकरण सभी डोमेन में सीखना आदि क्षेत्रों में ध्यान केंद्रित कर रहा है।

फिनलैंड के आर्थिक मामलों के मंत्री मीका लिंटिला ने डॉ. जितेंद्र सिंह को आश्वासन दिया कि फिनलैंड की कंपनियां कार्बन-तटस्थ प्रौद्योगिकियों के लिए भारत के साथ साझेदारी करेंगी और जलवायु परिवर्तन में स्थिरता के लिए सहयोग बढ़ाएंगी। फिनलैंड मंत्री ने भारत को सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले नए उत्पादों और सेवाओं के विकास को बढ़ावा देने के लिए चिकित्सा अनुसंधान के लिए उच्च गुणवत्ता वाले मानव नमूनों की मध्यस्थता के लिए फिनलैंड की बायोबैंक परियोजना में गहन सहयोग की संभावना का पता लगाने के लिए भी आमंत्रित किया।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव और सीएसआईआर के महानिदेशक और अन्य विज्ञान मंत्रालयों के प्रतिनिधि शामिल थे।

Related Articles

Back to top button