देश-विदेश

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा- ‘आतंकवाद को अंजाम देने वालों को अंतत: आतंकवाद ही खा जाता है’

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी; राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञान; पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज कहा कि आतंकवाद को अंजाम देने वालों को अंतत: आतंकवाद ही खा जाता है। उन्होंने कहा, एक आतंक प्रभावित क्षेत्र से होने के नाते, वह आतंकवाद के सभी प्रभावों के साक्षी रहे हैं और एक निश्चित मात्रा में विश्वास के साथ कह सकते हैं कि आतंक का अपराधी बाघ की सवारी करता है और अंत में उसी बाघ द्वारा खाया जाता है।

नई दिल्ली में शहीद-ए-आज़म भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को श्रद्धांजलि देने के लिए “बसंती चोला दिवस” ​​​​कार्यक्रम में बोलते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा,  ब्रिटिश शासन के आतंक का अंत हुआ क्योंकि आंतरिक विरोधाभासों ने ब्रिटिश राज को आखिरकार भारत से जाने पर मजबूर कर दिया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001KPX6.jpg

23 मार्च 1931 को लाहौर में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की पुण्यतिथि के अवसर पर ‘शहीद दिवस’ मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन लाहौर सेंट्रल जेल में इन्हें फांसी दी गई थी। शहीद-ए-आजम भगत सिंह को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि भगत सिंह के क्रांतिकारी उत्साह ने ब्रिटिश साम्राज्य को हिला दिया और केवल 16-17 साल बाद 1947 में अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, जब मानवाधिकारों की अवधारणा अस्तित्व में आई थी उससे भी पहले भगत सिंह 20वीं शताब्दी के पहले मानवाधिकार कार्यकर्ता थे। उन्होंने कहा, एक शहीद और स्वतंत्रता सेनानी के अलावा, भगत सिंह एक महान विचारक और दार्शनिक थे और उनके लेखन और विचारों में गांधी और कार्ल मार्क्स दोनों का प्रभाव था।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002LDNB.jpg

डॉ. जितेंद्र सिंह ने शहीद भगत सिंह सेवा दल, जिसे एसबीएस फाउंडेशन के नाम से भी जाना जाता है, की भूमिका के सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की और रेखांकित किया कि कोविड महामारी के दौरान एसबीएस जमीन पर काम करने वाला एकमात्र दृश्यमान संगठन था।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने याद किया कि एनजीओ कोविड-19 महामारी के दौरान अपने अनुकरणीय कार्य के लिए बहुत प्रसिद्ध है, जिसमें कि कोविड-19 के मृत रोगियों के लिए नि:शुल्क शव वाहन सेवा, कोविड-19 संदिग्धों और रोगियों के लिए नि:शुल्क एम्बुलेंस सेवाएं प्रदान करना और कोरोना से मृत मरीजों के लिए उनके मृत शरीर प्रबंधन के साथ-साथ नि: शुल्क दाह संस्कार सेवाएं देना शामिल है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0036NBR.jpg

पद्मश्री से सम्मानित डॉ. जितेन्द्र सिंह शंटी द्वारा 1995 में स्थापित शहीद भगत सिंह सेवा दल जिसे एसबीएस फाउंडेशन के नाम से भी जाना जाता है, दिल्ली एनसीआर में लोगों के लिए आपातकालीन सेवाओं का विस्तार कर रहा है। इन सेवाओं में मृतकों का प्रबंधन, शवों को श्मशान/कब्रिस्तान तक ले जाने के लिए अंतिम संस्कार वैन, वंचितों, लावारिस और परित्यक्त शवों, लोगों को उनके रिश्तेदारों के शवों के घरों में अल्पकालिक संरक्षण के लिए मोबाइल मुर्दाघर रेफ्रिजरेटर, अंतिम संस्कार करने से पहले, स्वैच्छिक रक्तदान शिविर जरूरतमंद लोगों और आपदा के लिए रक्त एकत्र करने और प्रदान करने के लिए प्रबंधन शामिल है।

शहीद भगत सिंह सेवा दल ने 4500 से अधिक कोविड-19 पॉजिटिव शवों का परिवहन और अंतिम संस्कार किया है, जो लावारिस थे या जहां परिवारों को क्वारंटाइन किया गया था या वे गहरे डर में थे और अंतिम संस्कार नहीं कर सकते थे।

इन अनुकरणीय सेवाओं के लिए एनजीओ के अध्यक्ष डॉ. जितेंद्र सिंह शंटी को भारत के राष्ट्रपति के हाथों 2021 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

Related Articles

Back to top button