देश-विदेश

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री जम्मू में पैरा-एथलीटों के एक प्रतिनिधिमंडल से मिले

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने आज जम्मू में पैरा-एथलीटों (जुडो खिलाड़ी) ) और उनके कोचों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।

दो जूडो खिलाड़ी विशाल खजूरिया और रक्षिंदा महक इस वर्ष 27 अक्टूबर से फ्रांस के वर्साय में होने वाली पहली विश्व बधिर जूडो चैंपियनशिप में भाग लेने जा रहे हैं। दोनों खिलाड़ी क्रमश: 8 और 10 बार स्वर्ण पदक विजेता रह चुके हैं। विशाल 3 बार सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय जूडो खिलाड़ी भी रह चुके हैं, जबकि रक्षिता को साल 2019 में बेस्ट जूडो प्लेयर का अवॉर्ड मिला था।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि हाल ही में टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के असाधारण प्रदर्शन ने देश को गर्व से भर दिया है तथा भविष्य में होने वाली खेल स्पर्धाओं के लिए और अधिक उम्मीदें जगा दी हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार देश में खेल के बुनियादी ढांचे, सुविधाओं और खेल संस्कृति में सुधार पर लगातार काफी ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि टोक्यो पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाले 19 पैरा एथलीटों की हालिया उपलब्धि खेलों में विकास का ही परिणाम है।

दोनों जुडो खिलाड़ियों को उनकी आगामी चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया गया और कहा गया कि सारे देश की उम्मीदें उन पर टिकी हुई हैं।

इस अवसर पर उपराज्यपाल के सलाहकार श्री फारूक खान भी उपस्थित थे। सलाहकार ने भी दोनों एथलीटों की उपलब्धियों की सराहना की और उन्हें अपने खेल को ज्यादा बेहतर बनाने तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। श्री फारूक खान ने खेलों के लिए केंद्र शासित प्रदेश सरकार द्वारा विस्तारित समर्थन और सुविधाओं का आश्वासन दिया।

Related Articles

Back to top button