उत्तर प्रदेश

ओडीओपी उत्पादों की मार्केंटिंग हेतु वाराणसी, लखनऊ और आगरा में यूनिटी माल बनाये जायेंगे: राकेश सचान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री राकेश सचान ने कहा कि वस्त्रोद्योग से जुड़े उद्यमियों एवं कारीगरों की सुविधा हेतु शीघ्र ही हरदोई-लखनऊ के मध्य टेक्सटाइल्स पार्क के विकास का कार्य शुरू किया जायेगा। यह एक बड़ी परियोजना है, जिसके शिलान्याश हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी से आग्रह किया जायेगा।
श्री सचान आज यहां गोमतीनगर स्थित होटल हयात में एसोचैम द्वारा आयोजित दो दिवसीय एमएसएमई सम्मेलन में उद्यमियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने एक जिला-एक उत्पादक (ओडीओपी) योजना को प्रारंभ किया और प्रधानमंत्री जी ने इस योजना को विश्व में फैलाया, उन्होंने कहा कि ओडीओपी कारीगरों/हस्तशिल्पियों के उत्पादों की मार्केंटिंग हेतु वाराणसी, लखनऊ और आगरा में यूनिटी माल बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि छोटे उद्यमों के सामने पैकेजिंग की बड़ी समस्या है। अच्छी पैकिंग से उत्पादों के अच्छे दाम मिलते है। इसलिये लखनउ में एक पैकेजिंग संस्थान बनाये जाने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022-23 में प्रदेश से एक लाख 74 हजार करोड़ रुपये मूल्य के उत्पादों का निर्यात हुआ है, इसमें 80 प्रतिशत हिस्सेदारी ओडीओपी इकाइयों की रही है।
श्री सचान ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कार्यरत 90 लाख से अधिक एमएसएमई में से केवल 14 लाख छोटे उद्यमों का ही पंजीकरण है। राज्य में ज्यादा से ज्यादा एमएसएमई पंजीकरण हेतु आगे आयें इसके लिये उन्हें प्रोत्साहन दिया जा रहा है। राज्य सरकार एमएसएमई को पांच लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा दे रही है, इसके बाद से जून के महीने में ही अब तक 1.35 लाख नये एमएसएमई का पंजीकरण हुआ है। उन्होंने कहा कि पंजीकृत उद्यमों को बैंकों और संस्थानों से वित्तीय सुविधा मिलने में आसानी होगा। उन्होंने कहा कि छोटे उद्यमियों को बैंकों से कर्ज मिलने में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। राज्य सरकार ने दो करोड़ रूपये तक कर्ज लेने वालों को सुविधा देते हुये उसकी गारंटी देने का फैसला किया है। इससे छोटे उद्यमों को कर्ज मिलने में और आसानी होगी।
भारत
ीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री शिवसुब्रमणियम रमण, एसोचौम की डब्ल्यूटीओ, ट्रेड और इन्वेस्टमेंट की नेशनल काउंसिल के अध्यक्ष सुहैल नैथाणी, एसोचौम की बिजनेस फेसिलिटेशन एण्ड ग्लोबल कंपटीटिवनेस के सह-अध्यक्ष श्री रामचंद्रन वेंकटरमन, एनपीसीआई के अभिषेक कुंमार स्वर्णकार, एसोचौम की उत्तर प्रदेश विकास परिषद के सह-अध्यक्ष श्री अनुपम मित्तल ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

Related Articles

Back to top button