उत्तर प्रदेश

यूपी कांग्रेस प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा नेछठ पूजा के त्योहार पर समस्त देशवासियों और उत्तर प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई दी

उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आदरणीय प्रियंका गांधी वाड्रा ने नहाय खाय और खरना के साथ शुरू और तीसरे दिन की संध्या कालीन अर्घ्य दिया जानें वाले छठ पूजा के चार दिवसीय त्योहार पर समस्त देशवासियों और उत्तर प्रदेश वासियों को उनकी सुख समृद्धि व्यापार में वृद्धि कि सूर्य भगवान से और छठ मैया से प्रार्थना किया है।श्रीमती गांधी ने कठोर व्रत तप रखने वाली देश और प्रदेश भर की श्रद्धालु महिलाओं और उनके परिवारजनों के उज्जवल भविष्य की मंगलकामना करते हुए उन्हें हार्दिक बधाई दी हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने छठ पूजा श्रद्धालु माता बहनों के उज्जवल मंगल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि छठ पूजा के अंतिम दिन यानी आज 31 अक्टूबर को सुबह में उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। समाज का अंधकार मिटाने वाले सूर्य देव और छठ मैया से समस्त प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य समृद्धि प्रदान करें और उनकी सभी मनोकामना पूर्ण करें।

बृजलाल खाबरी ने कहा कि वेदों में सूर्य देव ऊर्जा और जीवन शक्ति के देवता माने गए है।महिलाएं छठ के दौरान कठोर उपवास रखती हैं और अपने परिवार और बच्चों की भलाई, समृद्धि और प्रगति के लिए भगवान सूर्य और छठी मैया से प्रार्थना करती हैं। श्रद्धालु भगवान सूर्य और छठी मैया को अर्घ्य भी देते हैं। यह त्योहार समूचे भारत में और खासतौर से उत्तर प्रदेश,बिहार ,छत्तीसगढ़, झारखंड, दिल्ली, पश्चिम बंगाल के लिए अद्वितीय है।

प्रांतीय कांग्रेस अध्यक्ष पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी व पूर्व मंत्री नकुल दुबे ने भी संयुक्त बयान में कहा कि महिलाएं इन चार दिन तक एक कठिन निर्जला व्रत रखती हैं। इसके साथ ही चौथे दिन (उषा अर्घ्य) महिलाएं पानी में खड़े होकर उगते सूरज को अर्घ्य देती हैं और फिर अपना 36 घंटे का उपवास तोड़ती हैं। इस कठोर तपस्या का श्रद्धालुओं को सूर्य देव और छठ माता पूरा प्रतिफल प्रदान करें उनके जीवन में समृद्धि और सुख प्राप्त हो।

प्रांतीय अध्यक्ष विधायक वीरेंद्र चौधरी, योगेश दीक्षित,अजय राय और अनिल यादव ने भी प्रदेश वासियों को छठ पूजा की बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की प्रार्थना सूर्य देव और छठ मैया से की है। सभी कांग्रेस के प्रमुख नेताओं ने अपने बधाई संदेश में प्रदेश की समृद्धि और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की भगवान सूर्य देव और छठ माता से प्रार्थना किया है।

Related Articles

Back to top button