देश-विदेश

भाजपा मुख्यालय में भी बंद हुआ प्लास्टिक बोतलों का इस्तेमाल, स्टील जग और पेपर कप ने ली जगह

भाजपा के केंद्रीय कार्यालय में प्लास्टिक बोतलों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लग गया है। पार्टी के सभी नेताओं के कक्ष में स्टील के जग और पेपर के कप रख दिए गए हैं, जिनका इस्तेमाल वे पानी पीने के लिए करेंगे। कार्यालय में आने-जाने वाले लोगों के लिए भी कार्यालय की कुछ जगहों पर मशीनें लगा दी गई हैं। पार्टी की तरफ से यह आदेश रविवार को ही जारी कर दिया गया था, लेकिन साप्ताहिक अवकाश होने के कारण सोमवार से इस आदेश का असर दिखाई दे रहा है।

दो अक्टूबर से अभियान

पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश से एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म करना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर महात्मा गांधी के जन्मदिन दो अक्टूबर से पहल शुरू करने का फैसला लिया है। ऐसे में यह बहुत स्वाभाविक है कि पार्टी प्रधानमंत्री के स्वप्न को साकार करने में अपनी भूमिका निभाए। यह बदलाव इसी संदर्भ में दिया गया है।

पीएम ने की थी अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से देश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने की अपील की थी। उनकी इस अपील का असर केंद्र सरकार के कई मंत्रालयों, विभागों और अन्य संस्थानों में देखने को मिल रहा है। इन संस्थाओं में प्लास्टिक की बोतलों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

रेलवे भी आया आगे

वहीं रेलवे ने भी ट्रेनों में प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने की कोशिशें शुरू कर दी हैं। खाने-पीने के सामानों की पैकिंग के लिए भी प्लास्टिक के उपयोग को कम करने की कोशिश की जा रही है।

Related Articles

Back to top button