देश-विदेश

भारतीय नौसेना के प्रशिक्षण जहाज आईएनएस सुदर्शिनी का दौरा

भारतीय नौसेना के सेल ट्रेनिंग शिप आईएनएस सुदर्शिनी ने तीन दिवसीय ऑपरेशनल टर्न राउंड (ओटीआर) के लिए 05 दिसंबर, 2021 को पोर्ट सुल्तान काबूस, मस्कट, ओमान का दौरा किया । यह जहाज कोच्चि स्थित पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन का हिस्सा है जो भारतीय नौसेना के समुद्री प्रशिक्षुओं को शुरुआती समुद्री अनुभव प्रदान करता है। जहाज मध्य पूर्व में तैनाती पर है जिसका उद्देश्य क्षेत्र में मित्रवत विदेशी देशों के साथ ‘दोस्ती के पुल’ को मजबूत करना है और साथ ही खाड़ी में बसे भारतीय प्रवासियों तक पहुंचना है।

मस्कट में अपने प्रवास के दौरान जहाज के चालक दल ने ओमान की रॉयल नेवी के साथ बड़े पैमाने पर काम किया। कमांडिंग ऑफिसर कमांडर श्रीकांत वेणुगोपाल ने रॉयल नेवी ऑफ़ ओमान (आरएनओ) मुख्यालय का आधिकारिक दौरा किया और आरएनओ के मानव संसाधन महानिदेशक कैप्टन अली अल होसिनी के साथ बातचीत की। इस दौरान चर्चा के विषयों में नौसेना सहयोग, युवा अधिकारियों का प्रशिक्षण और सेल प्रशिक्षण के आयाम शामिल थे। जहाज ने आरएनओ के सेल ट्रेनिंग शिप शबाब ओमान II और वुधम नेवल बेस के दौरे के रूप में ऑपरेशनल आदान-प्रदान भी किया, और समुद्र संबंधी अनुभव के लिए पांच सी राइडर्स को भी शामिल किया।

कमांडिंग ऑफिसर ने ओमान, मस्कट में भारत के राजदूत महामहिम श्री अमित नारंग से भी मुलाकात की। भारतीय दूतावास के कर्मचारियों के साथ राजदूत ने भी जहाज का दौरा किया और जहाज पर एक मेल मिलाप दौरा आयोजित किया गया।

आईएनएस सुदर्शनी गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित और भारतीय नौसेना की दक्षिणी नौसेना कमान के तहत कोच्चि, केरल में स्थित एक स्वदेशी निर्मित सेल ट्रेनिंग शिप (एसटीएस) है। अपने सहयोगी पोत आईएनएस तरंगिनी के साथ यह फर्स्ट ट्रेनिंग स्क्वाड्रन में सेल प्रशिक्षण का कार्य करता है और भारतीय नौसेना के साथ साथ मित्र देशों की नौसेना के कनिष्ठ अधिकारियों को सेल प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है।

Related Articles

Back to top button