देश-विदेश

कोविड स्थिति से निपटने में नागरिक प्रशासन की सहायता करने के लिए पश्चिमी नौसेना कमांड तैयार

कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए गंभीर मामलों के लिए अस्पताल की सुविधाओं एवं ऑक्सीजन युक्त बेड की जरूरत को पूरा करने को लेकर पश्चिमी नौसेना कमांड के तहत तीन नौसेना अस्पतालों में नागरिक प्रशासन द्वारा इस्तेमाल के लिए कुछ कोविड ऑक्सीजन बेड तैयार रखे गए हैं। इन अस्पतालों में आईएनएचएस जीवंती- गोवा, आईएनएचएस पतंजलि- करवार और आईएनएचएस संधानी- मुंबई हैं।

मुंबई में बुनियादी सुविधाओं को प्रदान करने के लिए नौसेना परिसरों के भीतर सुविधाएं स्थापित की गई हैं, जिससे प्रवासी मजदूरों को अपने गृह शहरों की ओर जाने के लिए मजबूर नहीं होना पड़े। वहीं नौसैना के पदाधिकारी भी नागरिक प्रशासन के साथ नियमित संवाद बनाए हुए हैं और अनुरोध होने पर किसी भी तरह की कोविड आकस्मिक सहायता करने के लिए सभी तैयारियां की गई हैं।

करवार में नौसेना पदाधिकारियों ने लगभग 1500 प्रवासी मजदूरों को आवश्यक वस्तुओं, राशन और बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं की आपूर्ति के लिए व्यापक व्यवस्था की है। आईएनएचएस पतंजलि पिछले साल नागरिक कोविड-19 मरीजों का इलाज करने वाला पहला सशस्त्र बल अस्पाल था, अब इस साल भी आकस्मिक स्थिति पैदा होने पर नागरिक कोविड मरीजों का इलाज करने के लिए तैयार है।

गोवा में नौसेना की टीमों ने कोविड-19 की पहली लहर के दौरान सामुदायिक रसोई स्थापित की थी और इस बार भी जरूरत पड़ने पर इसी तरह की मदद के लिए फिर से तैयार हैं। आईएनएचएस जीवंती में नागरिकों के लिए कुछ कोविड ऑक्सीजन बेड लगाने इसके अलावा मुख्यालय गोवा नौसैनिक क्षेत्र नागरिक प्रशासन से किसी भी अनुरोध के आधार पर नागरिक अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर काम कर रहा है।

गुजरात नौसेनिक क्षेत्र ने नागरिक प्रशासन को कोविड प्रभावित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण दवाइयां/उपकरण के परिवहन, गरीबों के लिए सामुदायिक रसोई और जरूरत होने पर अन्य तकनीकी मदद की पेशकश की है।

वर्तमान में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुरूप सभी नौसेना अस्पतालों में सेवा कर्मियों एवं उन पर आश्रितों के साथ रक्षा नागरिकों एवं उन पर आश्रितों का टीकाकरण किया जा रहा है। वहीं 01 मई, 2021 से 18 वर्ष या इससे अधिक के आयु समूह के लिए टीकाकरण की सुविधा का विस्तार करने की संभावना का आस-पास के क्षेत्र में पता लगाया जा रहा है।

वहीं मुंबई में आईएनएचएस अश्विनी ने आकस्मिक सूचना पर तैनाती के लिए समग्र टीमों को तैयार किया है। इनमें डीजीएएफएमएस के निर्देशों के तहत देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड देखभाल को लेकर स्थापित किए जा रहे अस्पतालों के लिए बैटल फील्ड नर्सिंग सहायकों के रूप में मेडिकल और गैर-मेडिकल व्यक्तियों को प्रशिक्षित किया गया है।

यहां जब कि कोविड स्थिति से निपटने में नागरिक प्रशासन की सहायता करने के लिए पश्चिमी नौसेना कमांड तैयार है, वहीं परिचालन नौसैनिक इकाइयां समुद्री क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता सुरक्षित करने की दिशा में मिशन पर तैनात हैं। हालिया दिनों में डब्लूएनसी इकाइयों ने मित्रवत नौसेनाओं के साथ अभ्यासों जैसे; फ्रांसीसी नौसेना के साथ हाल ही में संपन्न ‘वरूण 21’ में हिस्सा लिया। इसके अलावा मैंगलोर से खोज एवं बचाव अभियान शुरू किया, समुद्री रास्ते से तस्करी कर लाई जा रही बड़ी मात्रा में नशीले पदार्थों को सफलतापूर्वक जब्त किया और अरब सागर में चलने वाले भारतीय व्यापारी के जहाजों को भरोसा देने के लिए समुद्री डकैती रोधी गश्ती में तैनात है।

Related Articles

Back to top button