देश-विदेश

यूरोपीय संसद में बोले जेलेंस्की: ‘न हम इसे भूलेंगे, न माफ करेंगे’, यूक्रेन के राष्ट्रपति के लिए सांसदों ने खड़े होकर बजाई ताली

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमीर जेलेंस्की ने खारकीव में एक नागरिक प्रशासन भवन के सामने रॉकेट हमले के बाद रूस को आतंकवादी देश करार दिया है। मंगलवार सुबह हुए इस हमले में सड़क पूरी तरह नष्ट हो गई और इमारत की खिड़कियां चकनाचूर हो गईं। जेलेंस्की ने फेसबुक वीडियो के जरिए यूरोपीय संसद में कहा कि खारकीव के सेंट्रल स्क्वायर में हमला एक आतंकवादी हमला था और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को चेतावनी दी कि कोई भी इसे माफ नहीं करेगा, कोई नहीं भूलेगा।

जेलेंस्की के लिए सांसदों ने खड़े होकर बजाई ताली 
आज अपने संबोधन से जेलेंस्की ने यूरोपीय संसद का दिल जीता। उनके भाषण के बाद सभी सांसदों ने खड़े होकर उनके लिए ताली बजाई। इस दौरान जेलेंस्की ने कहा कि हम अपनी भूमि और अपनी स्वतंत्रता के लिए लड़ रहे हैं, इस तथ्य के बावजूद कि हमारे सभी शहर अब अवरुद्ध हैं। कोई भी हमें तोड़ने वाला नहीं है, हम मजबूत हैं, हम यूक्रेनियन हैं।

खारकीव पर रूस का भयंकर हमला 
मंगलवार को खारकीव में नागरिक लोक प्रशासन भवन के अंदर के फुटेज से पता चला कि यह बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ है। इसकी छत ढह गई और चारों ओर मलबा बिखरा हुआ था। जेलेंस्की ने पहले ही पुतिन पर युद्ध अपराधों का आरोप लगाया था जब मॉस्को की सेना ने हार की खबरों के बीच क्लस्टर और वैक्यूम बम हमलों को अंजाम दिया। सोमवार को देर रात अपने संबोधन में जेलेंस्की ने कहा कि निश्चित रूप से अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण में मुद्दा उठेगा। दुनिया में कोई भी शांतिपूर्ण यूक्रेनी की हत्या के लिए आपको माफ नहीं करेगा। हेग में अभियोजकों ने कहा है कि वे जितनी जल्दी हो सके जांच शुरू करना चाहते हैं।

क्लस्टर बम हमले में 11 की मौत 
जेलेंस्की ने सोमवार को खारकीव शहर पर क्लस्टर बम हमले के बाद बात की। इस हमले में कम से कम 11 लोग मारे गए और कई लोग घायल हो गए। अमेरिका में यूक्रेन के राजदूत ने पुतिन की सेना पर कीव की राजधानी पर रात भर प्रतिबंधित थर्मोबैरिक बम का उपयोग करने का भी आरोप लगाया। यह यूक्रेन पर रूस के आक्रमण का नया रूप था जिसे शुरुआत में प्रमुख लक्ष्यों और बुनियादी ढांचे को ध्वस्त करने की अपनी शुरुआती योजना में भारी नाकामी मिली थी। अब युद्ध ने एक नए चरण में प्रवेश किया है, जिसका उद्देश्य खारकीव, कीव, मारियुपोल, सुमी और खेरसॉन जैसे शहरों को घेरना है जिन्होंने अब तक भयंकर प्रतिरोध किया है। रूसी सेना ने यहां हथियारों और बमों का ठीक उसी तर्ज पर इस्तेमाल किया जिस तरह सीरिया में तानाशाह बशर अल-असद के खिलाफ लड़ने वाले सीरिया में विद्रोही ताकतों के खिलाफ इस्तेमाल किया था।

कीव पर होगा रूस का सबसे बड़ा हमला
आशंका है कि कीव पर रूसी सेना का भयंकर हमला होगा। यह आशंका मंगलवार को नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई क्योंकि उपग्रह छवियों से पता चला है कि राजधानी की ओर जाने वाले रूसी सैन्य वाहनों का एक कॉलम वास्तव में 40 मील लंबा है, जबकि सोमवार को इसे 4 मील लंबा बताया गया था। कॉलम में सबसे उन्नत यूनिट अब शहर से सिर्फ 15 मील की दूरी पर है। यूक्रेनी प्रतिरोध से काफिला काफी धीमा हो गया है, लेकिन दिन-ब-दिन कीव के करीब आता जा रहा है। लगता है कि रूस की योजना कीव को पूरी तरह से घेरने के बाद आमने-सामने की लड़ाई करने की है। आने वाले समय की झलक तब मिल गई जब खारकीव शहर पर रूस ने बम बरसाए गए। यह जगह रूस-यूक्रने सीमा से 25 मील की दूरी पर स्थित है और यहां 10.5 लाख लोग रहते हैं।

सोर्स: यह Amar Ujjala न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ UKNews360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button