उत्तराखंड समाचार

ऋषिकेश की नमामि बंसल ने यूपीएससी में हासिल की 17वीं रैंक

ऋषिकेश : संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में तीर्थनगरी की बेटी नमामि बंसल में 17वीं रैंक हासिल कर प्रदेश का नाम रोशन किया है।

लाजपत राय मार्ग ऋषिकेश निवासी नमामि बंसल को देर रात फोन पर आयोग ने जानकारी दी। नमामि बंसल के पिता राज कुमार बंसल का ऋषिकेश में बर्तन का व्यवसाय है। नमामि ने अपनी प्राथमिक स्तर से लेकर इंटर तक की शिक्षा एनडीएस गुमानीवाला से की है। उन्होंने दसवीं में 92.4 व इंटर में 94.8 अंक हासिल कर स्कूल के साथ ही ऋषिकेश का नाम भी रोशन किया था।

उन्होंने बीए अर्थशास्त्र ऑनर्स लेडी श्री राम कॉलेज दिल्ली व एमए ओपन यूनिवर्सिटी हल्द्वानी से अर्थशास्त्र विषय से किया। एमए में ओपन यूनिवरसिटी की टॉपर रही नमामि को राज्यपाल केके पॉल ने 17 अप्रैल 2017 को गोल्ड मेडल से भी सम्मानित किया था। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा को पास करने के लिए उन्होंने किसी भी प्रकार की कोचिंग का सहारा नहीं लिया है।

उन्होंने नेट के द्वारा ही विषयों की तैयारी कर इस परीक्षा को पास किया है। उन्होंने कहा कि नेट पर सारी जानकारियां उपलब्ध होती हैं। जिससे हम लोग पूरी पढ़ाई करके मुकाम हासिल कर सकते है। उन्होंने कहा कि वह बालिका शिक्षा के साथ ही पहाड़ों से होने वाले पलायन को रोकने के लिए प्राथमिकता से काम करेंगी। नमामि की मां शरिता बंसल व भाई विभू बंसल ने बताया कि यह हमारे लिए बहुत बड़ी गर्व की बात है।

उनकी माता ने कहा कि यह हमारी जिंदगी का सबसे बड़ी खुशी का दिन है। नमामि की मां ने बताया कि नमामि अपनी पढ़ाई व तैयारी के साथ घर के सभी कामों में उनका हाथ बांटती है।

 

Related Articles

Back to top button