उत्तराखंड समाचार

सेनीटोरियम (क्षय रोग) चिकित्सालय भवाली का जिलाधिकारी सविन बंसल ने स्वास्थ्य महकमें के आला अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया

नैनीताल: 1912 से संचालित सेनीटोरियम (क्षय रोग) चिकित्सालय भवाली का जिलाधिकारी श्री सविन बंसल ने स्वास्थ्य महकमें के आला अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। गौरतलब है कि क्षय रोग के बेहतर ईलाज के लिए सेनीटोरियम विश्व स्तर पर ख्याति प्राप्त है।
जिलाधिकारी श्री बंसल ने चिकित्सालय में तैनात स्टाफ व वित्त की विस्तृत जानकारी ली। कहा कि शीघ्र ही सेनीटोरियम का बजट आवंटित कराया जाएगा ताकि ईलाज करा रहे मरीजों को और अधिक बेहतर सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में काफी पद रिक्त चल रहे हैं जिन्हे भरे जाने के लिए सचिव स्वास्थ्य को प्रस्ताव भेजा जाएगा साथ ही सीटी स्केन, एक्स-रे, अल्ट्रासाउण्ड की जो मशीने काफी अरसे से खराब पड़ी हैं उनको बदलवाने का प्रस्ताव भी शासन को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि सेनीटोरियम के कायाकल्प एवं बेहतरी के लिए हर संभव प्रयास किए जायेंगे ताकि ये टीबी के रोगियों को और अधिक बेहतर सेवाएं दे सके।
श्री बंसल ने विगत वर्षों में सेनीटोरियम तथा राजस्व की जो भूमि ईमामी व लेकमें फर्म को आवंटित हुई थी को माननीय उच्च न्यायालय के आदेश जारी किये गये थे। यह भूमि अभी तक सेनीटोरियम तथा राजस्व विभाग को वापस नहीं मिल पाई है। इस बात को जिलाधिकारी श्री बंसल ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन तथा मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि वे भूमि हस्तान्तरण के लिए सचिव स्वास्थ्य तथा सचिव राजस्व को उनकी ओर से पत्र भेजें ताकि शासन स्तर से सेनीटोरियम को सम्बन्धित वर्णित भूमि वापस हो सके।
जिलाधिकारी श्री बंसल ने अधिकारियों के साथ चिकित्सालय का भ्रमण कर, भर्ती रोगियों से मुलाकात की तथा चिकित्सा सुविधाए एवं भोजन व्यवस्थाओं की जानकारियाॅ लेने के साथ ही चिकित्सकों को रोगियों को बेहतर सुविधाएं दिए जाने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, अपर जिलाधिकारी केएस टोलिया, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.भारती राणा, उप जिलाधिकारी गौरव चटवाल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.रश्मि पन्त, डाॅ.टीके टम्टा, प्रभारी चिकित्साधीक्षक सेनीटोरियम डाॅ.रजत कुमार भट्ट आदि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button