व्यापार

क्या होता है IPO, इसमें निवेश करके कैसे कमा सकते हैं पैसा, जानिए पूरी डिटेल

वर्तमान समय में भारतीय IPO मार्केट में काफी अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। पिछले कुछ दिनों में Paytm, Nykaa, Policybazaar, Sigachi और Fino Payment Bank समेत कई सारी कंपनियों के IPO मार्केट में लॉन्च हुए हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इन IPO से कंपनियों को काफी शानदार कमाई हुई है। अगर आप भी कम समय में काफी अच्छा पैसा बनाना चाहते हैं तो, आप भी IPO में इनवेस्ट कर सकते हैं। कई सारे लोगों को IPO और इसमें निवेश के बारे में काफी कम जानाकारी होती है, या फिर बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है। ऐसे में कई सारे लोग IPO में इनवेस्टमेंट करने को लेकर दुविधा की स्थिति में रहते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर IPO होता क्या है और किस तरह से इसमें निवेश के जरिए पैसा कमाया जा सकता है।

IPO में इनवेस्टमेंट का तरीका

IPO में इनवेस्टमेंट करने के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट, ट्रेडिंग अकाउंट, बैंक खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर और यूपीआइ आइडी का होना अनिवार्य है। IPO में अपना पैसा लगाने के लिए आपको ब्रोकर के ट्रेडिंग ऐप या मोबाइल एप्लिकेशन में लॉग इन करके चल रहे IPO सेक्शन में जाना पड़ेगा। इसके बाद आपको आवेदन करने के लिए निवेशक प्रकार और IPO को सेलेक्ट करना होगा। अब आपको अपने शेयरों की संख्या और बोली मूल्य को दर्ज करना है साथ ही आपको अपनी UPI आईडी को भी दर्ज करने की जरूरत पड़ेगी।

सभी जरूरी डिटेल दर्ज करके आवेदन जमा करने के बाद, अप्रूवल के लिए UPI आवेदन पर मैंडेट अप्रूवल भेजा जाता है। इसके बाद आपको UPI एप्लिकेशन में लॉग इन करना होगा और मैंडेट अनुरोध को स्वीकार करना होगा। एक बार इसे अप्रूव करने के बाद, IPO की रकम ब्लॉक हो जाती है। अगर अलॉटमेंट के समय कोई शेयर अलॉट नहीं होता है, तो ब्लॉक होने वाली रकम अनब्लॉक हो जाती है। यदि आंशिक अलॉटमेंट होता है, तो आवश्यक राशि बैंक अकाउंट से डेबिट कर दी जाती है और बाकी की रकम अनब्लॉक हो जाती है। यदि आवेदक को उन सभी शेयरों का अलॉटमेंट किया जाता है, जिनके लिए आवेदन किया गया था, तो पूरी रकम डेबिट हो जाती है।

IPO क्या होता है

IPO का पूरा नाम Initial Public Offer है। IPO के माध्यम से ही कोई कंपनी पहली बार निवेशकों को अपने शेयरों में पैसा लगाने के लिए आमंत्रित करती है। कंपनियां अपने अलग-अलग तरह के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए मार्केट में अपना IPO लॉन्च करती हैं।

Related Articles

Back to top button