उत्तराखंड समाचार

भारतीय कृषि अनुसंधान सस्थान पुसा में आयोजित कृषि उन्नीती मेले में देहरादून की भारती व्यास के ‘‘स्वाद’’ की चर्चा

देहरादून: भारतीय कृषि अनुसंधान सस्थान पुसा ईस्ट पटेल नगर दिल्ली में कृषि उन्नीती मेला 2018 का शुभारंभ 17 मार्च को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया। कृषि उन्नीती मेले का मुख्य उद्देश्य राज्यों के साथ काम करते हुए, किसानों की आमदनी को बढ़ाना है।

कृषि उन्नीती मेले में भारत के विभिन्न राज्यों से आये सहकारिता यूनिटों ने अपनी प्रदर्शनी लगाई है। मेले में बताया जा रहा है कि किस तरह से सहकारिता से जुड़कर किसान अपनी फसल को दो गुना तक बढ़ा सकता है। मेले में आॅर्गेनिक खेती किस प्रकार की जाती है उसके बारे में भी बताया जा रहा है।

कृषि उन्नीती मेले में उत्तराखण्ड से भारती इण्टरप्राईजेज की भारती व्यास ने भी अपना स्टाॅल लगाया है। उनकी संस्था का नांम स्वाद है जिसमें नींबू चटनी, लहसन चटनी, आम चटनी, आम अचार, हरी मिर्च का अचार, लाल मिर्च का अचार, लहसन का अचार, मिक्स अचार और केले व आलू के चिप्स साथ ही आलू का लच्छा बनाया जाता है। उन्होंने बताया कि हमारे पास हरे धनिये के साथ आलू के चिप्स, खजूर की चटनी व आम का चूरना उपलब्ध है। इनकी सभी उत्पादों की कीमत मात्र 60 रूपये से लेकर 150 रूपये तक है। वे इन उत्पादों को उत्तराखण्ड के पहाड़ी क्षेत्रों से लाती है जो कि पहाड़ों में ऐसे ही बर्बाद हो जाता है। उन्हांेने बताया कि हमारे उत्पादों में मूख्य रूप से नींबू की चटनी विदेशों में भी जाती हैै।

भारती व्यास ने कहा कि हम गांव में महिलाओं के साथ मिलकर काम करती हैं। जिससे गांव की महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है। हमारे उत्पादों को दिल्ली वाले काफी पसंद कर रहे हैं जो कि एक दम आॅर्गेनिक उत्पादों से बनाये गये हैं। भारती व्यास के साथ इस मेले में उनकी संस्था की ओर से जोषिता, मनीषा व गीता भी गयी है।

Related Articles

Back to top button