खेल

AFG vs WI: वेस्‍टइंडीज ने अफगानिस्‍तान को 23 रन से हराया

लीड्स :बल्‍लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद ब्रेथवेट के चार और रोच के तीन विकेट की मदद से वेस्‍टइंडीज ने अफगानिस्‍तान को आखिरी मुकाबले में 23 रन से हराया. अफगानिस्‍तान की पूरी टीम लक्ष्‍य का पीछा करते हुए 50 ओवर में 288 रन पर आउट हो गयी. अफगानिस्‍तान की ओर से इकराम ने 86 और रहमत शाह ने 62 रनों की शानदार पारी खेली.

शीर्ष और मध्यक्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से वेस्टइंडीज ने विश्व कप में अपने आखिरी लीग मैच में गुरुवार को यहां छह विकेट पर 311 रन का दमदार स्कोर खड़ा किया.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल का विकेट छठे ओवर में गंवा दिया था, लेकिन उसके बाकी बल्लेबाजों ने अच्छी पारियां खेली. शाई होप (92 गेंदों पर 77), इविन लुईस (78 गेंदों पर 58) और अच्छी फार्म में चल रहे निकोलस पूरन (43 गेंदों पर 58) ने अर्धशतक जमाये, जबकि कप्तान जैसन होल्डर ने 45 और शिमरोन हेटमेयर ने 39 रन का योगदान दिया.

पूरन, होल्डर और कार्लोस ब्रेथवेट (चार गेंदों पर नाबाद 14) के प्रयासों ने वेस्टइंडीज ने अंतिम दस ओवरों में 111 रन बनाये. अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान (52 पर एक विकेट) फिर से प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे. दौलत जादरान ने दो विकेट के लिये 73 रन लुटाये. मुजीब उर रहमान (52 रन कोई विकेट नहीं) ने अच्छी शुरुआत की लेकिन बाद में वह भी निष्प्रभावी रहे.

मोहम्मद नबी और सैयद शिरजाद ने भी एक एक विकेट लिया. वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान दोनों विश्व कप सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी हैं और उनकी निगाह जीत के साथ अंत करने पर टिकी हैं. दस टीमों के टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज नौवें और अफगानिस्तान दसवें स्थान पर है.

गेल फिर से कैरेबियाई टीम को अपेक्षित शुरुआत नहीं दे पाये. उन्होंने संभलकर बल्लेबाजी की, लेकिन 18 गेंदों पर सात रन ही बना पाये और दौलत जादरान की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे. इस तरह से गेल ने अपने संभवत: आखिरी विश्व कप में नौ मैचों में 30.25 की औसत से 242 रन बनाये जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं.

गेल के आउट होने के बाद होप और लुईस ने दूसरे विकेट के लिये 88 रन जोड़कर पारी संवारी. होप ने इसके बाद हेटमेयर के साथ भी 65 रन जोड़े. लुईस, होप और हेटमेयर ने लंबे शाट खेलने के प्रयास में अपने विकेट गंवाये. होप और लुईस ने समान छह चौके और दो छक्के जबकि हेटमेयर ने तीन चौके और दो छक्के लगाये.

इसके बाद पूरन और होल्डर ने रन बनाने का जिम्मा उठाया और डेथ ओवरों में तेजी से रन जुटाये. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 105 रन की साझेदारी की. ये दोनों आखिरी ओवर में पवेलियन लौटे.

होल्डर ने अपनी पारी में चार छक्के लगाये जबकि पूरन की पारी में छह चौके और एक छक्का शामिल है. ब्रेथवेट ने आखिरी तीन गेंदों पर एक छक्का और दो चौके लगाकर टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया.

Related Articles

Back to top button