खेल

AIBA World Boxing Championships: भारतीय मुक्केबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी, 20 वर्षीय निशांत देव दूसरे दौर में, गोविंद अंतिम 16 में

सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में चल रही एआईबीए पुरूष विश्व चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है। बुधवार को सीनियर अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में पदार्पण कर रहे 20 वर्षीय निशांत देव (71 किग्रा) ने जीत के साथ आगाज किया। उन्होंने हंगरी के लास्जलो कोजाक पर 5-0 से शानदार जीत दर्ज की और दूसरे दौर में पहुंचे।

अन्य मुकाबले में गोविंद साहनी (48 किग्रा) ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए इक्वाडोर के बिली एरियास ओरिट्ज को 3-2 से हराया और प्री क्वार्टर में प्रवेश किया। अगले दौर में देव का सामना जहां मौरिशस के मर्वेन क्लेयर से होगा तो वहीं साहनी का सामना अब अंतिम 16 में जार्जिया के साखिल अलखवेरदोवी से होगा।

चैंपियनशिप में देव ने भारत के लिए दिन की शानदार शुरूआत की। लेकिन पदार्पण कर रहे एक अन्य मुक्केबाज लक्ष्य चाहर (86 किग्रा) को कोरिया के किम हियोंगक्यू से हार का सामना करना पड़ा। ‘हेड बट’ (सिर से प्रहार) से भारतीय मुक्केबाज चाहर के माथे पर कट लग गया जिसके लिए चिकित्सीय मदद ली गई। पर इससे फिर खून निकलने लगा और मुकाबला दूसरे दौर में ही रोक दिया गया। चाहर ने शुरूआती राउंड 4-1 से जीत लिया था लेकिन जब मुकाबला रोका गया तो जजों ने इसे कोरियाई मुक्केबाज के पक्ष में कर दिया।

इससे पहले सुमित (75 किग्रा) और नरेंदर बेरवाल (92 किग्रा से अधिक) ने बीती रात अपने वजन वर्गों में शानदार जीत से दूसरे दौर में प्रवेश किया था। सुमित ने जमैका के डेमन ओ नील को 5-0 से जबकि नरेंदर ने पोलैंड के ओस्कर साफरयान पर 4-1 से जीत हासिल की। सुमित का सामना अब ताजिकिस्तान के अब्दुमलिक बोल्ताएव जबकि बेरवाल की भिड़ंत सिएरा लियोन के मोहम्मद केनदेह से होगी।

एशियाई पदक विजेता शिव थापा (63.5 किग्रा) और दीपक बोहरिया (51 किग्रा) समेत चार अन्य मुक्केबाज पहले ही अपने वजन वर्गों के दूसरे दौर में प्रवेश कर चुके हैं।

डिस्क्लेमरः यह अमर उजाला न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ यूके न्यूज 360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button