देश-विदेश

सीआईएल ने रिजॉल्व@75 पिलर के अंतर्गत “गो ग्रीन, ड्रिंक क्लीन” विषय के थीम को अपनाया

कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल), कोयला मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला एक सीपीएसई, ने आजादी के अमृत महोत्सव (एकेएएम) समारोह में बहुत ही स्फुर्ति के साथ शामिल हो रहा है। मार्च 2021 से प्रारंभ किए गए 75 सप्ताह तक चलने वाले इस समारोह में कई गतिविधियों को शामिल किया गया है, जिनमें सभी आयु वर्ग के लोगों को भारत की आजादी के 75 वर्षों को यादगार बनाने और उस उत्सव में को मनाने के लिए बड़ी संख्या में शामिल किया जा रहा है। एकेएएमके पांच स्तंभों के अंतर्गत, कोलकाता में स्थापित इसके मुख्यालय में और विभिन्न राज्यों में स्थित इसकी सभी सहायक कंपनियों मेंविभिन्न प्रकार कीसमृद्ध गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।सीआईएल द्वारा रिजॉल्व@75 पिलर के अंतर्गत “गो ग्रीन, ड्रिंक क्लीन” विषय वाले थीम को अपनाया गया है, जिसमें पर्यावरण संरक्षण और चिरस्थायी विकास के प्रति लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने वालीगतिविधियों पर ध्यान दिया गया है।

इस वर्ष मार्च से प्रारंभ किए गए सभी कार्यक्रमों का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया जिसमें कोविड-19 के प्रोटोकॉलों का पालन किया गया साथ ही एकेएएम के दृष्टिकोण को भी ध्यान में रखा गया। अगस्त के पहले दो सप्ताहों के दौरान, सीआईएल और उसकी सहायक कंपनियों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव समारोह का आयोजन बड़े ही उत्साह के साथ किया गया और इसे प्रोत्साहित करने के लिए ढेर सारी गतिविधियों का भी आयोजन किया गया।

अगस्त के पहले सप्ताह में, ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) द्वारा व्यक्तिगत स्वच्छता और साफ-सफाई पर एक जागरूकता सत्र का आयोजन किया गया। महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) द्वारा संबलपुर जिले के बसियापाली गांव में स्कूल और कॉलेज जाने वाली लड़कियों के बीच सैनिटरी नैपकिन का मुफ्त वितरण किया गया।”स्वतंत्रता में महिलाओं की भूमिका” पर सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट (सीएमपीडीआईएल) द्वारा आयोजित किए गए एक सत्र के अलावा, पश्चिमी कोलफील्ड्स लिमिटेड (डब्ल्यूसीएल) के कर्मचारियों के लिए स्वतंत्रता विषय पर एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इसके साथ ही, उत्तरी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में नुक्कड़ नाटकों, रैलियों और जागरूकता वार्ता, दक्षिण पूर्वी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) में बड़ी संख्या में पौधोंका वितरण अगस्त, 2021 के पहले सप्ताह में किया गया, जो कि आयोजित किए गए गतिविधियों में मुख्य आकर्षण रहे हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003CPHY.jpg

अगस्त, 2021 के दूसरे सप्ताह में, राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर स्थानीय महिलाओं के लिए स्वरोजगार का अवसर प्रदान करने के लिए एनसीएल स्थित एक गांव में खादी एवं हथकरघा केंद्र का उद्घाटन करने के साथ ही भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) में हथकरघा उत्पादों की बिक्री के लिए प्रदर्शनियों का आयोजन किया गया। एसईसीएल के अंतर्गत आने वाले सभी उपक्षेत्रों में मजदूरों, ग्रामीणों एवं अधिकारियों के बीच सैकड़ों पौधों का वितरित किया गया।

सीआईएल में “राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम एवं खनन क्षेत्रों में सतत पर्यावरण की चुनौतियां” पर एक ऑनलाइन संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। ईसीएल द्वारा स्कूली छात्रों के लिए भारत छोड़ो आंदोलन से जुड़ा हुआ एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें 50 से ज्यादा छात्रों और 100 से ज्यादा अधिकारियों ने हिस्सा लिया। सीएमपीडीआईएल और ईसीएल के माघ्यम से 3.7 हेक्टेयर भूमि पर बड़े पैमाने पर पौधरोपण का अभियान भी चलाया गया। नागपुर में स्थित डब्ल्यूसीएल के मुख्यालय में एक स्थायी फोटो गैलरी के माध्यम से अगस्त क्रांति (भारत छोड़ो आंदोलन) की प्रमुख घटनाओं पर प्रकाश डाला गया। स्कूली छात्रों के लिए स्वतंत्रता विषय पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन अगस्त के दूसरे सप्ताह में की जाने वाली एक अन्य गतिविधि रही है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0018PHG.jpg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0023MVF.jpg

एकेएएम कैलेंडर के अंतर्गत, आने वाले दिनों में सीआईएल और उसकी सहायक कंपनियों के माध्यम से फोटोग्राफी और पेंटिंग में ऑनलाइन प्रतियोगिताओं सहित कई प्रकार की गतिविधियों का आयोजन करने की योजना बनाई गई है। कोयला दर्पण (कोल इंडिया लिमिटेड की हिंदी पत्रिका- अजादी का अमृत महोत्सव) संस्करण की शुरूआत, “गो ग्रीन ड्रिंक क्लीन” थीम के अंतर्गत पौधों का वितरण, “भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अदभुत आंदोलनों” पर व्याख्यानों की एक श्रृंखला, पर्यावरण के अनुकूल बैग का वितरण जिस से प्लास्टिक का एकल उपयोग और पर्यावरण पर इसके पड़ने वाले दुष्परिणामों के खिलाफ जागरूकता उत्पन्न हो सके,  सीआईएल और उसकी सहायक कंपनियों में स्वतंत्रता दिवस का वार्षिक उत्सव का भी आयोजन किया जाना शामिले है। अगस्त, 2021 में शामिल किए गए अन्य प्रस्तावित गतिविधियों में देशभक्ति के विषय पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करना, डब्ल्यूसीएल द्वारा नागपुर जिले के स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करना, कोविड महामारी के समय में डॉक्टरों औरनर्सों के योगदान के लिए सम्मान करना, भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के मुख्यालय में “वाक फॉर क्लीन धनबाद” का आयोजन करना,स्वतंत्रता संग्राम-स्वतंत्र भारत के संदेशों के साथ स्वच्छता अभियान/जूट बैग का वितरण/पौधों का वितरण, दीवारों पर पेंटिंग और देशभक्ति के विषय पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करना शामिल है।

Related Articles

Back to top button