उत्तर प्रदेश

इलाहाबाद में कुंभ मेले के बाद जमा कचरे से महामारी फैलने का ख़तरा: एनजीटी

राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार को इलाहाबाद में कुंभ मेले के बाद जमा कचरे के हटाने के लिए तुरंत और जल्द से जल्द कदम उठाने के लिए कहा है वही मीडिया में जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि एनजीटी ने कहा कि वार्षिक ने बताया कि वहां पर करीब 60 हजार मैट्रिक टन ठोस कचरा जमा कर दिया गया है.

इसके अलावा इसमें तकरीबन 18000 मेट्रिक टन कचरा कुंभ से जमा हुआ है लेकिन यह प्लांट सितंबर 2018 से ही एक बंद पड़ा है जिसके कारण कुंभ में जमा हुआ यह कचरा अब महामारी का कारण बन सकता है और इसके अलावा कई अन्य परेशानियों को भी न्योता दे सकता है.

बता दें कि इसके अलावा डायरिया बुखार वायरल हेपेटाइटिस और कॉलरा की बीमारी के भी खतरे का पूर्वानुमान लगाते हुए कहा कि तुरंत जिम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय करने की जरूरत है ताकि महामारी को फैलने से रोका जा सके.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव को निर्देश दिए मुख्य सचिव ने निर्देश जारी करें हैं और जस्टिस अरुण टंडन की अध्यक्षता वाली रिपोर्ट में संज्ञान लेते हुए कहा कि क्षेत्र में स्थिति खतरनाक है और इसे तत्काल निपटा जाना चाहिए जिससे महामारी को पहनने के लिए रोका जा सके.

इसके अलावा पीठ ने कहा कि हम निर्देश दिए कि जमीनी स्तर के अधिकारियों की जवाबदेही तय करने के लिए उचित निगरानी तंत्र स्थापित किया जाना चाहिए तथा मुख्य सचिव द्वारा जल्द से जल्द निरीक्षण के लिए जरूरी अधिकारियों पर निर्धारित किया जाना चाहिए. Source समाचार नामा

Related Articles

Back to top button