खेल

हॉकी टूर्नामेंट: मुकाबले में बेल्जियम से 1-2 से हारा भारत

तौरंगा। भारत को ब्लेक पार्क में चार देशों के आमंत्रण हाकी टूर्नामेंट के पहले चरण के अपने अंतिम मैच में बेल्जियम के खिलाफ 1-2 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। बेल्जियम की ओर से टाम बून (चौथे मिनट) और सबेस्टियन डोकियर (36वें मिनट) ने गोल दागे, जबकि भारत की तरफ से एकमात्र गोल मनदीप सिंह ने 19वें मिनट में किया। बेल्जियम ने तेज शुरुआत की और उसे तीसरे मिनट में ही पहला पेनल्टी कॉर्नर मिल गया लेकिन लोइक लुइपार्ट्स की ड्रैग फ्लिक को भारत के चिंगलेनसाना कांगुजाम ने नाकाम कर दिया।
भारत को इसके बाद गोल करने का शानदार मौका मिला। दिलप्रीत सिंह गेंद को सर्कल के अंदर ले गए और इसे ललित उपाध्याय की ओर बढ़ाया जो गोल करने में नाकाम रहे। बून ने चौथे मिनट में बेल्जियम को बढ़त दिलाई। भारत को पहला क्वार्टर खत्म होने से तीन सेकेंड पहले पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन रूपिंदर पाल सिंह ड्रैग फ्लिक पर गोल करने में नाकाम रहे। भारत ने दूसरे क्वार्टर में बेहतर प्रदर्शन किया। रूपिंदर पाल सिंह ने 19वें मिनट में बेल्जियम के लंबे पास को रोककर गेंद मनप्रीत की ओर बढ़ाई जिन्होंने गोल करने में कोई गलती नहीं की। मध्यांतर तक स्कोर 1-1 से बराबर रहा।

तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने गौथियर बोकार्ड की ताकतवर रिवर्स हिट को रोका लेकिन रिबाउंड पर डोकियर ने गोल दाग दिया। बेल्जियम को तीसरे क्वार्टर के अंत में लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम किसी को भी गोल में नहीं बदल सकी।भारत ने अंतिम क्वार्टर में गोल करके बराबरी हासिल करने की कोशिश की लेकिन विरोधी गोलकीपर विन्सेंट वनाश ने कुछ महत्वपूर्ण बचाव किए। भारत के मुख्य कोच मारिन शोर्ड ने अंतिम पांच मिनट में गोलकीपर को हटाकर अतिरिक्त खिलाड़ी के साथ आक्रमण किया और टीम को अंतिम लम्हों में पेनल्टी कॉर्नर भी मिला लेकिन हरमनप्रीत गोल करने में नाकाम रहे।

मारिन ने कहा,’हमने बेल्जियम के खिलाफ अपने पिछले मैच की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया। हमारे युवा खिलाड़ियों ने बेल्जियम जैसी विश्वस्तरीय टीम के खिलाफ अच्छा काम किया, जिसका हमें भविष्य में फायदा मिलेगा। फिलहाल ड्रा बेहतर नतीजा होता लेकिन बेल्जियम के गोलकीपर ने कुछ महत्वपूर्ण बचाव किए।’ भारत टूर्नामेंट के दूसरे चरण के पहले मैच में 24 जनवरी को मेजबान न्यूजीलैंड से भिड़ेगा।

Related Articles

Back to top button