खेल

चैंपियन्स ट्रॉफी: सेमीफाइनल में भारत, ये रहे दक्षिण अफ्रीका से जीत के 5 बड़े कारण

भारत ने ग्रुप बी के क्वार्टर फाइनल जैसे मैच में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। हम आपको बता रहे हैं भारत की जीत के 5 कारण।

1. टीम इंडिया का एटिट्यूड- पिछले मैच में श्रीलंका के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन करने के बाद आज भारत की टीम बुलंद हौंसले के साथ मैदान पर उतरी। जहां श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया में जीत का जज्बा नहीं दिखा था वहीं आज कोहली के रणबांकुरे आज किसी भी चुनौती से पार पाने के लिए तैयार थे।

2. भारत की फील्डिंग- आज भारत ने मजबूत फील्डिंग के साथ शिखर धवन और विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी के दम पर  दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी।

भारत ने टॉस जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका को 44.3 ओवर में 191 रन पर ढेर कर दिया। मैच में शुरू से ही सब कुछ भारत के अनुकूल रहा। पहले उसने टॉस जीता और बाद में शानदार फील्डिंग की। बल्लेबाजी का मौका मिलने पर लगा कि वे जल्द से जल्द लक्ष्य तक पहुंचना चाहते हैं।

3. भारत की गेंदबाजी- भारत के सभी बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को हाथ नहीं खोलने दिये। भुवनेश्वर कुमार 23 रन पर दो विकेट के साथ, मैन आफ द मैच जसप्रीत बुमराह ने 28 रन पर दो विकेट लिए। उमेश यादव की जगह टीम में लिये गये ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 43 रन देकर एक, पहले बदलाव के रूप में उतरे।

हार्दिक पंडया 52 रन देकर एक  ने भी इन तीनों का अनुसरण किया जबकि रविंद्र जडेजा 39 रन देकर एक: ने अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी से बल्लेबाजों की मुश्किलें और बढ़ायी। तीन बल्लेबाज रन आउट हुए।

भारत के खिलाफ अक्सर अच्छा प्रदर्शन करने वाले हाशिम अमला और डिकाक कसी हुई गेंदबाजी के सामने अपेक्षित गति से रन नहीं बना पाये।

4. भारत की बैटिंग- भारत पांचवीं बार चैंपियन्स ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचा और इस तरह से उसने दक्षिण अफ्रीका के रिकॉर्ड की बराबरी की। कसी गेंदबाजी, मजबूत फील्डिंग के साथ शिखर धवन और विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 72 गेंदे रहते हुए आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

भारत ने टॉस जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका को 44.3 ओवर में 191 रन पर ढेर कर दिया। इसके बाद धवन 78 और कोहली (नाबाद 76) ने दूसरे विकेट के लिये 128 रन की साझेदारी की। जिससे भारत ने 38 ओवर में दो विकेट पर 193 रन बनाकर यह मैच भी एकतरफा बना दिया। युवराज सिंह (नाबाद 23) ने छक्का जड़कर टीम को जीत दिलायी।

कोहली और युवराज ने इसके बाद सहजता से टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। ग्रुप बी का आखिरी लीग मैच कल श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा।

5. दक्षिण अफ्रीका की खराब बल्लेबाजी- दक्षिण

भारत ने कसी हुई गेंदबाजी, बल्लेबाजों की गफलत और गलतियों का पूरा फायदा उठाकर दक्षिण अफ्रीका को 44.3 ओवर में 191 रन पर ढेर कर दिया। हाशिम अमला (35) और क्विंटन डिकाक (53) ने पहले विकेट के लिए 76 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका को धीमी लेकिन ठोस शुरुआत दिलायी।

इन दोनों के पवेलियन लौटने के बाद दक्षिण अफ्रीकी पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गयी। फाफ डुप्लेसिस ने 36 रन बनाए लेकिन मध्यक्रम के अन्य बड़े बल्लेबाज नहीं चल पाये तो ऐसे में पुछल्ले बल्लेबाजों की क्या बिसात।

दक्षिण अफ्रीका के आखिरी आठ विकेट 51 रन के अंदर निकले। पिछले दो मैचों में चार और शून्य रन पर आउट होने वाले एबी डिविलियर्स (16) फिर से बड़ी पारी नहीं खेल पाये। भुवनेश्वर ने कैगिसो रबाडा और मोर्ने मोर्कल को लगातार गेंदों पर आउट किया जबकि इमरान ताहिर रन आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। जेपी डुमिनी 20 रन बनाकर नाबाद रहे।

Related Articles

Back to top button