खेल

India vs South Africa Champions Trophy 2017: दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत ने कटाया सेमीफाइनल का टिकट

भारत ने चैंपियंस ट्राफी में दक्षिण अफ्रीका को हराकर 8 विकेट से हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है। भारत ने 38 ओवर में 2 विकेट खोकर 193 रन बनाए। रोहित शर्मा (12)  शिखर धवन (78) विराट कोहली नाबाद (76) युवराज सिंह (23)  नाबाद लौटे।

इससे पहले भारत ने कसी हुई गेंदबाजी, बल्लेबाजों की गफलत और गलतियों का पूरा फायदा उठाकर दक्षिण अफ्रीका को 44.3 ओवर में 191 रन पर ढेर कर दिया।

हाशिम अमला (35) और क्विंटन डिकाक (53) ने पहले विकेट के लिए 76 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका को धीमी लेकिन ठोस शुरुआत दिलायी। इन दोनों के पवेलियन लौटने के बाद दक्षिण अफ्रीकी पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गयी। फाफ डुप्लेसिस ने 36 रन बनाए लेकिन मध्यक्रम के अन्य बड़े बल्लेबाज नहीं चल पाये तो ऐसे में पुछल्ले बल्लेबाजों की क्या बिसात। दक्षिण अफ्रीका के आखिरी आठ विकेट 51 रन के अंदर निकले।

लाइव स्कोरकार्ड के लिए क्लिक करें

भारत के सभी बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। भुवनेश्वर कुमार (23 रन पर दो विकेट) के साथ जसप्रीत बुमराह (28 रन पर दो) ने नई गेंद संभाली जबकि उमेश यादव की जगह टीम में लिए गए ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (43 रन देकर एक) पहले बदलाव के रूप में उतरे। हार्दिक पंड्या (52 रन देकर एक) ने भी इन तीनों का अनुसरण किया जबकि रविंद्र जडेजा (39 रन देकर एक) ने अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी से बल्लेबाजों की मुश्किलें और बढ़ायी। तीन बल्लेबाज रन आउट हुए।

आसमान खुला था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को हाथ नहीं खोलने दिए। विराट कोहली ने टॉस जीता और दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। भारत के खिलाफ अक्सर अच्छा प्रदर्शन करने वाले हाशिम अमला और डिकाक कसी हुई गेंदबाजी के सामने अपेक्षित गति से रन नहीं बना पाए।

भारतीय गेंदबाजों ने अमला को कलात्मक लेकिन करारे शाट खेलने की रणनीति पर अमल नहीं करने दिया जबकि डिकाक पर भी शुरू से अंकुश लगाये रखा। आलम यह था कि दक्षिण अफ्रीका 13वें ओवर में 50 रन तक पहुंच पाया लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों ने क्रीज पर टिके रहकर दबाव हटाने की कोशिश की।

अमला जब हमला करने के मूड में दिख रहे थे तब अश्विन ने पारी के 18वें ओवर में उन्हें पवेलियन भेजा दिया। अमला ने कट करने में थोड़ी देर की और गेंद बल्ले से लगकर महेंद्र सिंह धौनी के दस्तानों में समा गयी। उन्होंने 54 गेंदें खेली तथा तीन चौके और एक छक्का लगाया। डिकाक और फाफ डुप्लेसिस ने स्ट्राइक रोटेट करके रन जुटाये जिससे 22वें ओवर में टीम का स्कोर तिहरे अंक में पहुंच गया।

डिकाक ने 68 गेंदों पर अपना 14वां वनडे अर्धशतक पूरा किया लेकिन जडेजा के अगले ओवर में स्वीप शाट खेलना उन्हें महंगा पड़ा। पहली गेंद पर जडेजा की पगबाधा की अपील अंपायर ने ठुकरा दी और ऐसे में बायें हाथ के स्पिनर ने अगली गेंद पर डिकाक की गिल्लियां ही गिराकर संदेह की कोई गुंजाइश नहीं रहने दी। डिकाक की 72 गेंद की पारी में चार चौके शामिल हैं।

पिछले दो मैचों में चार और शून्य रन पर आउट होने वाले एबी डिविलियर्स (16) फिर से बड़ी पारी नहीं खेल पाये। डुप्लेसिस ने उन्हें रन के लिये आवाज लगायी और वह मना नहीं कर पाये। उन्होंने अपने अंदाज में डाइव लगाकर बचने की कोशिश भी लेकिन उससे पहले पंडया का थ्रो धोनी तक पहुंच गया था। डुप्लेसिस ने इसके बाद डेविड मिलर (1) को भी रन आउट कराया। डुप्लेसिस कट करके रन के लिये दौड़े लेकिन फिर हिचकिचा गये और वापस क्रीज पर लौट आये। तब तक मिलर भी उनके छोर पर पहुंच चुके थे।

डुप्लेसिस खुद बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। पंडया की खूबसूरत धीमी गेंद को आगे बढ़कर खेलना चाहते थे लेकिन चूक गये और बोल्ड होकर पवेलियन लौटे। क्रिस मौरिस (चार) ने बुमराह की गेंद पर सही तरह से पुल नहीं कर पाये। बुमराह ने इसके बाद फुलटास पर एंडिल फिलकुवायो (4) को पगबाधा आउट किया जिसके लिये भारत ने डीआरएस की मदद ली थी।

भुवनेश्वर ने कैगिसो रबाडा और मोर्ने मोर्कल को लगातार गेंदों पर आउट किया जबकि इमरान ताहिर रन आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। जेपी डुमिनी 20 रन बनाकर नाबाद रहे।

Related Articles

Back to top button