खेल

इंटरकॉन्टिनेंटल कप: पहले मुकाबले में तजाकिस्तान से हारी भारतीय टीम

मौजूदा चैम्पियन भारत को इंटरकॉन्टिनेंटल कप-2019 के अपने पहले मैच में रविवार को यहां तजाकिस्तान के खिलाफ 4-2 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। भारतीय फुटबाल टीम ने इस मुकाबले में एक समय 2-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन मेहमान टीम दमदार वापसी करते हुए जीत दर्ज करने में कामयाब रही।

तजाकिस्तान के लिए इस मैच में चार अलग-अलग खिलाड़ियों ने गोल किए जबकि मेजबान टीम के लिए दोनों गोल कप्तान सुनील छेत्री ने दागे। मंदर राव देसाई और नरेंद्र गहलोत ने भारत के लिए अपना पहला मैच खेला।

मेजबान टीम के लिए मैच की शुरुआत दमदार रही। तीसरे मिनट में भारत ने काउंटर अटैक किया और तजाकिस्तान के डिफेंडर ने भारतीय विंगर लालरिनजुआला चांग्ते को 18 गज के बॉक्स में गिरा दिया जिसके कारण मेजबान टीम को पेनाल्टी मिली। छेत्री ने कोई गलती नहीं की और शानदार गोल करते हुए अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया।

तजाकिस्तान की टीम इस शुरुआती झटके से उबरने की कोशिश में लग गई। 15वें मिनट में मेहमान टीम के मिडफील्डर इल्होमजोन बारोटोव को शानदार मौका मिला, लेकिन वह बॉक्स के अंदर से गेंद को गोल में नहीं डाल पाए।

पहला हाफ समाप्त होने से पहले भारत ने लगातार हमले की रणनीति अपनाई और कप्तान मेजबान टीम की बढ़त को दोगुना करने में कामयाब रहे। 41वें मिनट में बॉक्स में मौजूद छेत्री को विंग से शानदार क्रॉस मिला और उन्होंने गोल किया।

मेहमान टीम के लिए दूसरे हाफ की शुरुआत बेहतरीन रही। 56वें मिनट में तजाकिस्तान ने अटैक किया, कोमरोन तुर्सोनोव ने गोल पर शॉट लिया लेकिन गुरप्रीत बचाव करने में कामयाब रहे लेकिन रिबाउंड पर तजाकिस्तान के खिलाड़ी ने कोई गलती नहीं की और गोल के अंतर को कम कर दिया।

इसके दो मिनट बाद, भारतीय डिफेंस ने गलती की। इस बार शीरदीन बोबोएव ने बॉक्स के अंदर से टैपइन के जरिए गोल किया। मेहमान टीम लगातार मैच में अपना दबदबा बनाती चली गई और भारत का डिफेंस लगातार गलतियां करता रहा जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ा।

मैच के 71वें मिनट में मेहमान टीम ने एक और मौका बनाया। मुहम्मदजोन रहिमोव को एक बेहतरीन लॉन्ग बॉल मिली और उन्होंने बॉक्स में भारतीय खिलाड़ियों को छकाते हुए गोल करके अपनी टीम को मुकाबले में पहली बार बढ़त दिला दी।

इसके चार मिनट बाद, तजाकिस्तान ने मुकाबले में अपनी जीत पक्की कर ली। मेहमान टीम के लिए आखिरी गोल सब्सटीट्यूट समियव ने किया। भारत का अगला मैच 13 जुलाई को उत्तर कोरिया से होगा।

Related Articles

Back to top button