उत्तराखंड विकास खण्डउत्तराखंड समाचार

हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग में लैंप लाइटिंग सेरेमनी का आयोजन

ऋषिकेश। स्वामी राम हिमालयन यूनिवर्सिटी के हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग में लैंप लाइटिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया। सेरेमनी में बीएसी नर्सिंग प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं ने सेवाभाव का संकल्प लिया। बीएसी नर्सिंग के 100 और जीएनएम के 45 छात्र-छात्राओं को नर्सिंग डायरेक्टर डा. रेनू धस्माना ने सेवाभाव की शपथ दिलाई।

शनिवार को एसआरएचयू के नर्सिंग सभागार में लैंप लाइटिंग सेरेमनी की शुरुआत गुरु वंदना के साथ हुई। इसमें कार्यक्रम का उद्घाटन डॉ. रेनू धस्माना, डॉ. वाईएस बिष्ट, डॉ. संचिता पुगाजंडी, डॉ. कैथी ने संयुक्त रूप से डॉ. स्वामी राम के चित्र के समक्ष दीप जलाकर किया। नर्सिंग डायरेक्टर डा. रेनू धस्माना ने कहा कि फलोरिंस नाइटिंगेल को लेडी विद द लैंप के नाम से पुकारा जाता है। इन्होंने ही नर्सिंग पेशे को सम्मानित दर्जा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

नर्सिंग का मकसद अपने बेहतर कामों से मरीज को नई जिंदगी देना है। मरीज का जीवन नर्सों के हाथ में होता है। मरीज के उपचार में किसी भी तरह का शॉर्टकट नहीं अपनाने की सलाह दी। नर्सिंग कॉलेज की प्रधानाचार्य डा. संचिता पुगाजंडी ने कहा कि मरीज के प्रति दया का भाव न रखे, बल्कि उनके दर्द को समझें।

कार्यक्रम के तहत बीएससी नर्सिंग के 12 वें और जीएनएम के 22वें बैच के छात्र-छात्राओं ने मंच पर आकर फलोरेंस नाइटिंगेल के फोटो के सामने मोमबत्तियां जलाने के साथ सहानूभूति और मानवता की सेवा करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम का संचालन हरलीन कौर ने किया। मौके पर हिमालयन अस्पताल के चिकित्सा निरीक्षक डा. वाइएस बिष्ट, डा. कैथी, हरलीन कौर, कमली प्रकाश, उपमा जार्ज आदि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button