देश-विदेश

ओडिशा को मिला नया सीएम, पीएम मोदी की मौजूदगी में माझी ने ली शपथ, नवीन पटनायक भी पहुंचे

मोहन चरण माझी ने ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. विधानसभा चुनाव में बंपर जीत के बाद पहली बार राज्य में भारतीय जनता पार्टी ने अपने दम पर सरकार बनाई है.

भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए मोहन चरण माझी ने पीएम मोदी, बीजद प्रमुख नवीन पटनायक और तमाम दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में शपथ ली. माझी के साथ छह बार के विधायक के.वी. सिंह देव और पहली बार विधायक बनीं प्रभाती परिदा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली.

माझी राज्य में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री

भाजपा के आदिवासी नेता और चार बार के विधायक रह चुके मोहन चरण माझी ने आज ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह शाम करीब पांच बजे भुवनेश्वर के जनता मैदान में हुआ. माझी राज्य में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री हैं. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री और भाजपा शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए. बीजद प्रमुख नवीन पटनायक भी माझी के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे.

माझी ने पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात की

इससे पहले आज माझी ने पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात की और उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आने का निमंत्रण दिया. ओडिशा सरकार ने घोषणा की थी कि शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर भुवनेश्वर में उसके कार्यालय बुधवार दोपहर एक बजे से बंद रहेंगे. शपथ ग्रहण समारोह के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई. कुल 67 प्लाटून पुलिस बल तैनात किया गया. हाल ही में संपन्न राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 147 सीटों में से 78 सीटें जीतीं, जबकि बीजद को 51 सीटें मिलीं.

सरपंच से सीएम तक माझी..

पिछली विधानसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक रहे माझी हाल में हुए विधानसभा चुनावों में चौथी बार विधानसभा के लिए चुने गए. उन्होंने क्योंझर विधानसभा क्षेत्र से बीजद की मीना माझी को हराया. कांग्रेस के हेमानंद बिस्वाल और गिरिधर गमांग के बाद माझी ओडिशा के तीसरे आदिवासी मुख्यमंत्री हैं. आदिवासी नेता माझी ने लगभग तीन दशक पहले एक गांव के सरपंच के रूप में राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. वह आदिवासी बहुल और खनिजों के मामले में समृद्ध क्योंझर जिले के रायकला गांव से हैं. एक चौकीदार के बेटे माझी 2000 में पहली बार विधानसभा के लिए चुने गए.

क्षेत्रीय संतुलन बनाए रखने की कोशिश

भाजपा द्वारा मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री का चयन क्षेत्रीय संतुलन बनाए रखने की पार्टी की रणनीति का संकेत देता है. माझी उत्तरी ओडिशा के क्योंझर से आते हैं, जबकि देव और परिदा क्रमशः राज्य के पश्चिमी और तटीय क्षेत्रों से आते हैं. देव पटनागढ़ (अब बोलनगीर) के पूर्व शाही परिवार के मुखिया हैं, जबकि प्रभाती परिदा एक वकील हैं. वह राज्य की पहली महिला उपमुख्यमंत्री हैं.

Source Zee News

Related Articles

Back to top button