उत्तर प्रदेश

प्रदेश में नई ब्रांच और एटीएम के खुलने से आर्थिक गतिविधियों में विस्तार एवं रोजगार के अवसर बढ़ेंगे: सुरेश कुमार खन्ना

लखनऊः उत्तर प्रदेश में 31 मार्च 2022 तक 700 नई बैंक शाखाएं एवं 700 एटीएम मशीन लगाई जाएंगी। यह बात आज यहां केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ0 भागवत किशनराव कराडे ने उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना से 10 कालिदास मार्ग स्थित उनके आवास पर मुलाकात के दौरान कही। केंद्रीय वित्त मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश स्टेट लेवल बैंक कमेटी की बैठक के उपरांत यह तथ्य सामने आया कि प्रदेश में राष्ट्रीय मानक एक लाख जनसंख्या पर 14 बैंक शाखाओं के सापेक्ष बैंक शाखाएं कम है जिसको देखते हुए बैठक में आए सभी सार्वजनिक एवं निजी बैंकों के अधिकारियों से कहा गया है कि 31 मार्च से पहले 700 नई बैंक शाखाएं एवं एटीएम मशीन लगाई जाए। इसके लिए सभी बैंकों ने सहमति दी है।
केंद्रीय वित्त मंत्री ने बताया कि स्टेट लेवल बैंक कमेटी की बैठक में बैंकों को निर्देश दिया गया है कि प्रदेश में संचालित 19 हजार बैंक शाखाओं में माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार आमजन को लाभ पहुंचाने वाली योजनाएं जैसे जनधन खाते, केसीसी, व प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना आदि योजनाओं में 1 से 7 दिसंबर 2021 तक विशेष अभियान चलाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों का रजिस्ट्रेशन कराया जाए। उन्होंने उत्तर प्रदेश में प्रत्येक गांव में एक बैंक सखी या बैंक मित्र नियुक्त करने के निर्णय को सराहनीय कदम बताया।
उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना ने प्रदेश में नई बैंक शाखाओं एवं एटीएम मशीनों के लगाए जाने के निर्णय पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय वित्त मंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा प्रदेश में नई ब्रांच और एटीएम के खुलने से बैंकिंग सिस्टम सुदृढ़ होने के साथ-साथ जहां आर्थिक गतिविधियों में विस्तार होगा वही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

Related Articles

Back to top button