देश-विदेश

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियां और उनका विजन उद्यमिता और अवसरों को सशक्त बनाना है: राजीव चंद्रशेखर

केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आज हरियाणा के गुरुग्राम में टेक दिग्गज मेटा (जिसे पहले फेसबुक के नाम से जाना जाता था) के पहले स्टैंडअलोन कार्यालय का उद्घाटन किया।

कार्यालय की लॉन्चिंग के मौके पर राजीव चंद्रशेखर ने कहा, पीएम नरेन्द्र मोदी की नीतियां और विजन भारत में उद्यमिता और अवसरों को सशक्त बनाना है। परिणामस्वरूप, उद्यमिता की शक्ति से भारत में जबरदस्त ऊर्जा का संचार हो रहा है। प्रौद्योगिकी उद्यमिता को उत्प्रेरित कर रही है और निवेश तथा आर्थिक विकास की वृद्धि को बढ़ावा दे रही है। मैं हमेशा उद्यमिता और प्रौद्योगिकी दोनों के बारे में बात करता रहा हूं क्योंकि मेरा मानना ​​है कि दोनों काफी गहराई से और परस्पर जुड़े हुए हैं।

श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि यह नया कार्यालय, जिसे सेंटर फॉर फ्यूलिंग इंडियाज न्यू इकोनॉमी (सी-फाइन) की मेजबानी करने वाला माना जाता है, भारत के छोटे व्यापारियों, व्यापार सृजनकर्ताओं, उद्यमियों और स्थानीय समुदायों को प्रशिक्षण और कौशल प्रदान करने के लिए भी समर्पित होगा।

श्री चंद्रशेखर ने आगे कहा, मुझे उम्मीद है कि सी-फाइन जैसी पहल, जहां प्रौद्योगिकी को उद्यमिता और नवाचार को बढ़ावा देने और देश भर के युवाओं को सशक्त बनाने, उनके सपनों को पूरा करने और उनके साथ आगे महत्वपूर्ण सहयोग के लिए तैनात किया जा रहा है और वास्तव में यही इंटरनेट और प्रौद्योगिकी की शक्ति होनी चाहिए। सार्वजनिक जीवन में मेरे इतने साल समर्पित करने का कारण यही देखना है कि प्रौद्योगिकी लोगों का भला करने और उनके जीवन को बदलने के लिए ही है।”

मेटा का कार्यालय यह प्रदर्शित करने के लिए एक समर्पित क्षेत्र के साथ एक केंद्र (हब) के रूप में कार्य करेगा कि कैसे आग्युमेंटेड रियलिटी (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर) जैसी प्रौद्योगिकियां शिक्षा, वाणिज्य और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्रों को बदलने जा रही हैं। इस पर टिप्पणी करते हुए श्री चंद्रशेखर ने कहा, मेरा मानना ​​है कि एक राष्ट्र के रूप में यह हमारे लिए अभूतपूर्व अवसर हैं। दुनिया अस्त-व्यस्त हो रही है और प्रौद्योगिकी के उपयोग के कारण बदल रही है और विस्तार भी कर रही है। हमारे पास एक ऐसी सरकार है जो प्रौद्योगिकी के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है।”

श्री राजीव चंद्रशेखर ने उद्घाटन समारोह का समापन इस बात के साथ किया, प्लेटफ़ॉर्म द्वारा उद्यमिता को कैसे सशक्त बनाया गया है, इस बारे में कहानियों को सुनकर इस बात की पुष्टि होती है कि मैं 80 के दशक के उत्तरार्ध से सही कह रहा हूं कि लोगों की सामूहिक भलाई के लिए इंटरनेट का उपयोग किया जाना चाहिए।”

इसके बारे में: केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने हरियाणा के गुरुग्राम में मेटा कार्यालय का शुभारंभ किया।

Related Articles

Back to top button