उत्तराखंड समाचार

प्रोजेक्ट स्वयं: वालचंद प्लस हरित क्षेत्र में टिकाऊ भविष्य के लिए युवाओं को सशक्त बनाना

देहरादून: एक स्थायी भविष्य की दिशा में एक साहसिक कदम उठाते हुए, बाहुबली गुलाबचंद फाउंडेशन, वालचंद प्लस के साथ साझेदारी में, प्रोजेक्ट स्वयं‘ की शुरुआती सफलता का जश्न मनाता है – जो एक अभिनव पहल है जिसका उद्देश्य भारत के उभरते हरित ऊर्जा क्षेत्र के लिए एक कुशल युवा कार्यबल तैयार करना है।

युवा लोगों को हरित कौशल और जागरूकता से सशक्त बनाकर, वालचंद फाउंडेशन पर्यावरण के प्रति जागरूक व्यक्तियों को विकसित करने का प्रयास करता है जो पर्यावरणीय चुनौतियों के लिए अभिनव समाधान विकसित कर सकते हैं। यह पहल सक्रिय रूप से भविष्य के नेताओं को आकार देती है और हमें एक स्थायी भविष्य की ओर ले जाती है।

प्रोजेक्ट स्वयं पहल के तहत, देश के विभिन्न कोनों से 710 प्रेरित व्यक्तियों ने विशेष प्रशिक्षण पूरा किया है, जो उन्हें सौर प्रौद्योगिकी और उससे आगे के क्षेत्रों में करियर के लिए तैयार करता है। बैंगलोर की व्यस्त सड़कों से लेकर नंदुरबार के शांत परिदृश्यों तक, इन लाभार्थियों ने हरित नवाचार की दिशा में यात्रा को अपनाया है।

वालचंद की एमडी और अध्यक्ष सुश्री पल्लवी झा ने कहा“यह परियोजना सिर्फ शिक्षा के बारे में नहीं है; यह सशक्तिकरण के बारे में है।” पीपलफर्स्ट लिमिटेड और डेल कार्नेगी ट्रेनिंग इंडिया। “हम अपने युवाओं को ऐसे उपकरण प्रदान कर रहे हैं जिनकी उन्हें ऐसे उद्योग में सफल होने के लिए आवश्यकता है जो एक स्थायी भविष्य की कुंजी है। यह पहल मानव पूंजी में निवेश के महत्व को रेखांकित करती है। प्रतिभा को पोषित करके और नवाचार को बढ़ावा देकर, प्रोजेक्ट स्वयं एक हरित, अधिक समृद्ध भारत के लिए आधार तैयार कर रहा है।” सुश्री झा ने कहा।

यहां प्रोजेक्ट स्वयं के चरण 1 की सफलता दादरी गाजियाबाद, डासना गाजियाबाद, शिव विहार नई दिल्ली, बैंगलोर, चित्रदुर्ग, कोलार, बेलगाम, मुंबई, नासिक, पालघर, नंदुरबार, नांदेड़, पुणे और सोलापुर से उभरती परिवर्तन की कहानियों में अवसर और दृढ़ संकल्प की शक्ति का प्रमाण स्पष्ट है। 240 घंटे के गहन प्रशिक्षण, सोलर पीवी इंस्टालेशन और असेंबली पर ध्यान केंद्रित करने वाले घंटों के गहन प्रशिक्षण के माध्यम से, प्रतिभागियों ने न केवल तकनीकी दक्षता हासिल की है, बल्कि उनकी पेशेवर यात्रा के लिए महत्वपूर्ण जीवन कौशल भी हासिल किया है।

प्रोजेक्ट स्वयं का प्रभाव कौशल विकास से आगे बढ़कर सतत विकास और समावेशी समृद्धि के व्यापक मिशन से जुड़ता है। जैसे-जैसे चरण 2 आगे बढ़ता है, परियोजना नई ऊंचाइयों तक पहुंचने, अधिक युवाओं को सशक्त बनाने और सकारात्मक बदलाव को उत्प्रेरित करने की कल्पना करती है।

प्रोजेक्ट स्वयं नवाचार और सहयोग की भावना का प्रतीक है – जहां साझेदारी प्रगति को बढ़ावा देती है और सपने परिवर्तन को बढ़ावा देते हैं। हम सब मिलकर एक ऐसे भविष्य का निर्माण कर रहे हैं जहां हरा रंग सिर्फ एक रंग नहीं बल्कि एक प्रतिबद्धता है।

Related Articles

Back to top button