उत्तर प्रदेश

प्रदेश सरकार लखनऊ में भारत रत्न डॉ0 भीमराव आम्बेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र की स्थापना कर रही: मुख्यमंत्री

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद हापुड़ में 136 करोड़ रुपये की 102 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाभी, चेक, टूलकिट एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत की व्यवस्था सदैव से ‘सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया’ पर आधारित रही है, जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ के भाव के साथ जोड़ा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अनुसूचित वर्ग के महापुरुषों ने प्राचीनकाल से ही समाज का मार्गदर्शन किया है। भगवान श्रीराम के चरित से साक्षात्कार कराने के लिए महर्षि वाल्मीकि ने रामायण जैसे ग्रन्थ की रचना की। भगवान वेदव्यास ने महाभारत महाकाव्य की रचना की। धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष जैसे मानवीय पुरुषार्थां की विवेचना इस ग्रन्थ में है। जो इस ग्रन्थ में नहीं है, वह अन्यत्र कहीं नहीं है। इसी समाज के संत रविदास जी ने ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ का मंत्र देकर एक ऐसा संदेश दिया, जो आज भी हम सभी के लिए प्रेरणा बना हुआ है। बाबा साहब डॉ0 भीमराव आम्बेडकर जी की प्रेरणा से हमें भारतीय संविधान प्राप्त हुआ है। यह देश के 142 करोड़ लोगों को पूरब से पश्चिम व उत्तर से दक्षिण तक एकता के सूत्र में जोड़ने का कार्य कर रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने बाबा साहब डॉ0 भीमराव आम्बेडकर जी को सही मायने में सम्मान देते हुए उनसे जुड़े हुए स्थलों को ‘पंचतीर्थ’ के रूप में विकसित किया है। डॉ0 आम्बेडकर की जन्मभूमि महू, मध्य प्रदेश एवं दिल्ली, जहां उन्होंने अपना सार्वजनिक जीवन व्यतीत किया, वहां स्मारक की स्थापना की गयी है। लंदन का वह घर, जहां ब्रिटेन में रहते हुए उन्होंने अपनी पढ़ाई की उसको क्रय कर वहां पर अनुसूचित जाति के नौजवानों के पठन-पाठन हेतु स्मारक लाईब्रेरी, छात्रावास की स्थापना करायी गयी है। नागपुर में दीक्षा भूमि, मुम्बई में चैत्य भूमि को भी भव्यस्वरूप दिया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से दिल्ली में डॉ0 आम्बेडकर अन्तरराष्ट्रीय केन्द्र का निर्माण भी सम्पन्न हो पाया है। प्रदेश सरकार लखनऊ में भारत रत्न डॉ0 भीमराव आम्बेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र की स्थापना कर रही है। यहां पर अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के नौजवानों के लिए उच्च शिक्षा की व्यवस्था होगी। यह कार्य अन्तिम चरण में है। हमारी सरकार ने डॉ0 भीमराव आम्बेडकर जी के विचारों को आगे बढ़ाने व सम्मान देने का कार्य किया हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के सभी धर्मों व जाति के व्यक्तियों को दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी ने स्वामित्व योजना ने लागू की है। इसके अन्तर्गत 66 लाख परिवारों को उनके मकानों पर मालिकाना हक देने की कार्यवाही को आगे बढ़ाया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जहां पर अनूसूचित जाति अथवा जनजाति का व्यक्ति निवास कर रहा है, यदि वह आरक्षित श्रेणी की भूमि नहीं है तो उस भूमि पर उसे मकान बनाने के लिए पट्टा उपलब्ध कराने की कार्यवाही प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही है। आरक्षित श्रेणी की भूमि होने पर अतिरिक्त भूमि देकर वहां पर उनके पुनर्वास की व्यवस्था की जाएगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति से जुड़े हुए किसी भी गरीब व वंचित को उजाड़ने का कार्य कोई भी नहीं कर पायेगा। इसके लिए डबल इंजन की सरकार आपके साथ खड़ी है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों को राज्य सरकार द्वारा अभ्युदय कोचिंग की सुविधा दी जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में सभी त्यौहार शान्ति व सुरक्षा में सम्पन्न हो रहे हैं। कावंड यात्रा, वाल्मीकि जयंती व नवरात्रि के धार्मिक कार्यक्रम, ‘मेरी माटी मेरा देश’ जैसे देशभक्ति के कार्यक्रम बड़ी धूमधाम से सम्पन्न किये जा रहे हैं। डबल इंजन की सरकार अनुसूचित वर्ग की समृद्धि, सुरक्षा व खुशहाली एवं बाबा साहब के सपनों को जमीनी धरातल पर उतारने का कार्य पूरी प्रतिबद्धता के साथ कर रही है।
मुख्यमंत्री जी आश्वस्त किया कि डबल इंजन की सरकार ने जैसे अब तक विभिन्न कार्यक्रमों को लागू करने का कार्य किया है। यह निरन्तर बना रहेगा, जिससे अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को भी शासन की विभिन्न योजना का लाभ मिल सके। प्रधानमंत्री जी के लिए समाज के अन्तिम पायदान पर खड़ा व्यक्ति महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह समाज एवं राष्ट्र की आधारशिला है। अगर आधार मजबूत होगा तो राष्ट्र का भवन भी मजबूत होगा। प्रधानमंत्री जी ने व्यक्ति, जाति, मत एवं मजहब को नहीं, बल्कि गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलाएं, दलित व वंचित तथा समाज के आखरी पायदान के व्यक्ति को ध्यान में रखकर योजनाएं बनायी गयीं।
इस अवसर पर केन्द्रीय, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी0के0 सिंह, प्रदेश के समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री असीम अरुण, जल शक्ति राज्य मंत्री श्री दिनेश खटीक, समाज कल्याण राज्य मंत्री श्री  संजीव गोंड, राजस्व राज्य मंत्री श्री अनूप प्रधान ‘वाल्मीकि’ सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button