देश-विदेशव्यापार

केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आयकर विभाग के कार्यालय भवन की आधारशिला रखी

माननीया केंद्रीय वित्त और कॉरपोरट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने 5 सितंबर, 2021 को प्लॉट नंबर 4, 5 और 6, इन्फैंट्री रोड, बेंगलुरू में आयकर विभाग के कार्यालय भवन की आधारशिला रखी। माननीया मंत्री ने इस स्थल पर शिलान्यास पट्टिका का भी अनावरण किया। श्री पी. सी. मोहन, माननीय सांसद, बेंगलुरू सेंट्रल निर्वाचन क्षेत्र भी इस अवसर पर उपस्थित थे। शिलान्यास समारोह में श्री तरुण बजाज, सचिव, राजस्व, भारत सरकार; श्री जे.बी. महापात्रा, अध्यक्ष, सीबीडीटी; और श्री एम. अजीत कुमार, अध्यक्ष, सीबीआईसी भी शामिल हुए। आयकर विभाग के नए कार्यालय भवन में भूतल के अलावा 18 मंजिल और एक बेसमेंट पार्किंग होगी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/PIB%20Bangalore/MoF_Sep%205%20(3).jpg

यह भवन कुछ इस तरह से होगा जिसमें सूर्य की अधिकतम रोशनी आ सकेगी और यह गृह रेटिंग IV के अनुरूप होगा। इस भवन में बिजली उत्पादन के लिए सौर पैनलों की व्‍यवस्‍था होगी, और यह वर्षा जल संचयन प्रणाली के साथ युक्‍त होगा। फि‍र से इस्‍तेमाल में लाए जा सकने वाले जल का उपयोग बागवानी और दोहरी नलसाजी या पाइपलाइन प्रणाली में किया जाएगा। इसमें चुंबकीय फिल्टर और यूवी-रे रोगाणुनाशक से युक्‍त केंद्रीकृत वायु सफाई प्रणाली होगी। इस भवन का निर्माण बेंगलुरू प्रोजेक्ट सर्कि‍ल, सीपीडब्ल्यूडी द्वारा किया जाएगा।

इस अत्याधुनिक भवन में प्राथमिकता के आधार पर जन शिकायतों का निराकरण करने के लिए विशेष जनसंपर्क कार्यालय और करदाताओं के लिए प्रतीक्षालय शामिल हैं। इसमें परेशानी मुक्त करदाता सेवाएं प्रदान करने के लिए ‘आयकर सेवा केंद्र’ भी है। बिल्कुल मध्य में स्थित यह कार्यालय भवन करदाताओं के अनुकूल है। इस भवन का डिजाइन और विशेष जगहों का आवंटन कुछ इस तरह से किया गया है जिससे आयकर विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने कामकाज के लिए एकदम अनुकूल माहौल मिलेगा।

Related Articles

Back to top button