उत्तराखंड विकास खण्डउत्तराखंड समाचार

विधायक जोशी ने मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर तत्परता से कार्य करने के दिये निर्देश

देहरादून। देहरादून में बढ़ती जनसंख्या के दबाव के बीच पेयजल की सुचारु आपूर्ति कराने के लिए शनिवार को राजपुर रोड़ स्थित मंथन सभागार में मसूरी विधायक गणेश जोशी की अध्यक्षता में जलसंस्थान एवं जलनिगम के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में मसूरी विधानसभा क्षेत्र की पेयजल आपूर्ति, नयी पेयजल लाइनों की स्थापना एवं अनुरक्षण कार्य, सीवर से सम्बन्धित मसलों एवं मुख्यमंत्री घोषणाओं को तत्काल कराये जाने पर चर्चा की गयी। विधायक जोशी ने मुख्यमंत्री घोषणाओं पर विभाग से तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिये। गल्जवाड़ी, गजियावाला, गंगोल पंड़ितवाड़ी सहित मसूरी कोल्टी योजना एवं गढ़ी कैंट में नलकूप टैंक निर्माण के कार्य को तत्काल कार्य कराने को कहा। उन्होनें बताया कि 31 जनवरी को मुख्यमंत्री द्वारा सभी कार्यो का शिलान्यास किया जाऐगा।
नयागांव, अनारवाला में नलकूप, पेयजल लाईन निर्माण, ओवरहेड टैंक निर्माण की कार्ययोजना बनाने के साथ विधायक जोशी ने अधिकारियों से कहा कि यदि गुच्छुपानी में नलकूप का निर्माण हो जाए तो इससे अनारवाला एवं जोहड़ी क्षेत्र में पेयजल की समस्या दूर हो जाऐगी। उन्होनें देहरादून के सालावाला एवं गंगोत्री विहार में बने तीनों ट्यूबवैलों की कार्ययोजना का विस्तृत खाका एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराये जाने को कहा। पिछले जून में तीनों नलकूपों का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद भी पम्प हाउस ना होने के कारण नलकूप को प्रारम्भ नहीं किया जा सका है, जिसके लिए अधिकारियों ने बताया है कि आगणन शासन को प्रेषित किया गया है और स्वीकृति मिलते ही 31 मार्च से पहले पम्पहाउस का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाऐगा। विजय कालोनी में सर्दियों के दिनों में पानी ना आने की समस्या को विधायक जोशी ने गम्भीरता से लेते हुए कहा कि जेएनएनयूआरएम योजना की समाप्ति के बाद जलनिगम एवं जलसंस्थान का आपसी टकराव के चलते विजय कालोनी में पेयजल आपूर्ति नहीं हो पा रही है। अधिकारियों ने बताया कि विजय कालोनी में पेयजल की सुचारु व्यवस्था के लिए 800 मीटर पेयजल लाइन बनायी जानी है और जिसका कार्य अतिशीघ्र प्रारम्भ किया जाऐगा। सालावाला क्षेत्र में ओवरहेड टैंक बनाये जाने की बात भी बैठक में हुई। जाखन क्षेत्र में मात्र दो लाख के पेयजल आपूर्ति के कार्य को अधिकारियों की सुस्ती के चलते पिछले कई महीनों से सम्पन्न नहीं कराया जा सका है। अधिकारियों ने बताया कि अगले तीन दिन में कार्य प्रारम्भ कर दिया जाऐगा। इसके अतिरिक्त, धोरण क्षेत्र में नलकूप बनाये जाने की मांग पर अधिकारियों ने कम फिजिबिलिटी को कारण बताया, जबकि इस क्षेत्र में बड़े-बड़े अपार्टमेंटों द्वारा अपने नलकूप बनाये गये हैं और इनमें पानी भी आ रहा है। विधायक जोशी ने जलनिगम को नलकूप निर्माण के लिए भी आदेशित किया। अपार्टमेंटों में अवैध बोरिंग होने पर वॉटर एक्ट के तहत कार्यवाही किये जाने के लिए भी विधायक जोशी ने अधिकारियों से कहा। गजियावाला एवं गंगोल पड़ितवाड़ी में क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन को तत्काल वैल्ंिडग से जोड़ने की बात भी अधिकारियों के सम्मुख रखी गयी। अधिकारियों द्वारा अतिशीघ्र कार्य कराये जाने का आश्वासन दिया गया है। विलासपुर काड़ली में ओवरहैड टैंक के निर्माण से जनता को लाभ ना होने की बात पर जोशी ने कहा कि टंकी को भरना विभाग की प्राथमिकता होनी चाहिए। यह भी तय हुआ कि जो योजनाऐं ग्राम पंचायत के अधीन हैं और पंचायतें इन योजनाओं को चलाने में अक्षम हैं तो वह ग्राम सभा की खुली बैठक के माध्यम से विभाग को अवगत कराये और विभाग इन योजनाओं को स्वयं चलाऐगा। सिनोला में गलोगी से पेयजल लाइन लाये जाने का आगणन शासन को प्रेषित किया गया है और जल्द ही स्वीकृति के बाद कार्य प्रारम्भ किया जाऐगा। मसंदावाला में ओवरहैड टैंक के निर्माण पर भी सहमति बनी है।
चामासारी बसवालगांव योजना 20 वर्ष से अधिक पुरानी है और योजना का पुर्नगठन किया जाना अति आवश्यक है। अधिकारियों ने बताया कि यदि ग्राम पंचायत से विभाग को यह योजना स्थानान्तरित होती है तो विभाग पुर्नगठन की कार्यवाही करेगा। बुरासखण्डा पेयजल योजना में पम्पिंग प्लांट बदलने, लाइनों के पुर्नगठन करने, जनरेटर लगाये जाने की बात पर भी सहमति बनी। साथ ही मयूर विहार, राजेन्द्र नगर, चालंग, नागल हटनाला, अमन विहार में पेयजल लाइनें एवं सीवर लाइनें बिछाये जाने पर भी बात हुई। एसडीएम सदर प्रत्यूश सिंह ने कहा कि पेयजल आपूर्ति के विरोध में कार्य करने वालों पर कार्यवाही में प्रशासन पूर्ण रुप से विभाग के साथ है और कार्यवाही करने के लिए तैयार है। उन्होनें सालावाला एवं दून विहार एसटीपी में अतिक्रमण करने वालों पर भी कार्यवाही किये जाने को कहा। नगर आयुक्त एवं विधायक जोशी की दूरभाष पर हुई वार्ता में अलगे तीन दिनों में अतिक्रमण हटाये जाने पर सहमति बनी। उपजिलाधिकारी सदर प्रत्यूश सिंह, उपजिलाधिकारी मसूरी मीनाक्षी पटवाल, विभागों में जलनिगम के मुख्य अभियंता आरसी पुरोहित, एससी पंत, जलसंस्थान की महाप्रबंधक नीलिमा गर्ग, ईई यशवीर मल्ल, ईई (दक्षिण) मनीष सेमवाल, ईई मसूरी एसके सैनी, जलनिगम के एसई एनएस बिष्ट, ईई इमरान अहमद, ईई जितेन्द्र देव, ईई सुभाष कुमार, ईई मिशा सिन्हा, ईई अश्विनी कौशिक, सहायक अभियंता एसके जुयाल, सुधीर कुमार, कनिष्ठ अभियंता अनिल नेगी, एसके गुप्ता, त्रेपन्न सिंह रावत एवं जनप्रतिनिधियों में पार्षद नंदनी शर्मा, भूपेन्द्र कठैत, सुरेन्द्र राणा, ज्योति कोटिया, पूनम नौटियाल, आर0एस0 परिहार, राकेश शर्मा, दीपक पुण्डीर, सुन्दर सिंह कोठाल, मोहन बहुगुणा, सत्येन्द्र नाथ, प्रदीप रावत, निर्मला थापा, समीर पुण्डीर, अनुज कौशल, कृपाल जवाड़ी, संजय नौटियाल सहित कई उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button