उत्तर प्रदेश

निर्भय होकर वोट डालें मतदाता

उन्नाव: पत्र सूचना कार्यालय, भारत सरकार, लखनऊ द्वारा उन्नाव जिले में मुसन्डी के पास दरगाह-ए-साबरी में एक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने हिस्सा लिया।

अपर मदानिदेशक श्री अरिमर्दन सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में मताधिकार का बहुत बड़ा महत्व होता है। उन्होने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के सभी उपाय किए गए हैं। श्री अरिमर्दन सिंह ने लोगों से आग्रह किया कि वे प्रत्येक स्थिति में मतदान अवश्य करें। उन्होने कहा कि हमारे संविधान में राइट टू रिकाल यानि चुने प्रतिनिधियों को वापस बुलाने का प्राविधान नहीं होने के कारण जनता एक बार जिसे चुन लेगी उसकी वह स्थिति पांच वर्ष तक बरकरार रहेगी। ऐसी दशा में सोच समझकर मताधिकार का प्रयोग आवश्यक है। उन्होने लोगों से कहा कि अपना वोट डालने के साथ ही वे दूसरों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करें।

वरिष्ठ पत्रकार अनिल कटियार ने कहा कि मताधिकार लोकतंत्र में अमोघ अस्त्र है। जिसका प्रयोग सभी को करना चाहिए। वरिष्ठ पत्रकार भारत सिंह ने जनता की, जनता के लिए और जनता द्वारा चुनी गई सरकार और उसकी चुनौतियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। जबकि वरिष्ठ पत्रकार एसबी सिंह उजागर ने मतदान में सोशल मीडिया की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भ्रामक खबरों से मतदाताओं को सावधान रहना चाहिए। वरिष्ठ पत्रकार विजय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि मतदाताओं को मतदान से पहले राष्ट्रीय सरोकारों पर अवश्य सोचना चाहिए। दरगाह-ए–साबरी के सज्जादा नशीन सूफी सय्यद मोहम्मद जुनैद इकबाल शाह साबरी ने लोगों से शत प्रतिशत मतदान की अपील की।

कार्यक्रम का संचालन उप निदेशक मीडिया डॉ श्रीकांत श्रीवास्तव ने किया। डॉ श्रीवास्तव ने कहा कि सूफियों ने देशहित को सर्वोपरि माना और प्रेम तथा भाईचारे पर बल दिया। उन्होने कहा कि इस्लाम में चुनाव की पुरानी परंपरा है और पहले खलीफा हजरत अबू बकर सिद्दीक चुने गए थे। डॉ श्रीवास्तव ने कहा कि सभी को शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने की दिशा में अपना योगदान सुनिश्चित करना चाहिए। कार्यक्रम में अन्य लोगों के अलावा सैय्यद मुन्ना साबरी, प्रदीप कुमार साबरी, अविनाश साबरी, सुशील साबरी और डॉ खालिद साबरी खासतौर पर मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button