पर्यटन

क्यों पैसा फूंकेंगे जब भारत में ही हैं एक नहीं छह मिनी स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड की खुशनुमा वादियां, चारों तरफ बर्फ से ढंकी चोटियां, घनी हरियाली, स्कि रिसॉर्ट, शांत और स्वच्छ पानी वाले झील और शानदार परिदृश्य…इसे सोचना ही किसी सपने जैसा लगता है न।

इस सपने को साकार करने के लिए लोग अक्सर स्विट्जलैंड जाने के सपने देखते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि बिना वीजा और पासपोर्ट के ही आपको हम स्विट्जलैंड के पहाड़ों वाले नजारें, बर्फ, हरियाली और शानदार खुबसूरती दिखा देंगे…तो।

जी हां, अगर आप भी बिना किसी परेशानी के स्विट्जरलैंड की सैर पर जाना चाहते हैं तो इसके लिए बस जरूरी होता है आपका बैग पैक करने की और निकल पड़िए यहां बताएं 6 जगहों में से किसी भी एक जगह है। यकीन किजीए…हम आपको विदेश नहीं बल्कि भारत के ही 6 ऐसे लोकेशन के बारे में बता रहे हैं जिन्हें मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है।

  1. उत्तराखंड का औली

उत्तराखंड के चमोली जिले का एक छोटा सा हिल स्टेशन औली, जिसे भारत के प्रमुख स्की डेस्टिनेशन में से एक माना जाता है। यहां आपको बर्फिली पहाड़ की चोटियां और हरियाली एक साथ अनुभव करने को मिलेगी। प्रकृति प्रेमियों के लिए तो औली एक शानदार जगह है ही, लेकिन आप अगर एडवेंचर के शौकिन हैं, तो सर्दियों के मौसम में औली आपके लिए जन्नत से कम नहीं होगी।

कब जाएं : औली जाने के लिए साल में किसी खास समय का इंतजार करने की जरूरत नहीं। पूरे साल जा सकते हैं।

कैसे पहुंचे :नजदीकी एयरपोर्ट – जॉली ग्रांट एयरपोर्ट, देहरादुन (180 किमी)

नजदीकी रेलवे स्टेशन – देहरादुन (150 किमी)

  1. मणिपुर

मणिपुर यानी जेवरों वाली जमीन। पूर्वोत्तर भारत का मणिपुर वास्तव में प्राकृतिक सुन्दरता का खजाना है। अंडाकार इस घाटी में पहाड़, झीलों के बीच तैरते द्वीप, हरियाली और शानदार वन्य जीवों का बसेरा है, जो इसे भारत का मिनी स्विट्जरलैंड बनाता है। मणिपुर आने की एक प्रमुख वजह सिर्फ इसकी प्राकृतिक सुन्दरता ही नहीं बल्कि यहां की सांस्कृतिक धरोहर भी है।

कब जाएं : अक्तूबर से मार्च के बीच।

कैसे पहुंचे :नजदीकी एयरपोर्ट – इम्फाल एयरपोर्ट

नजदीकी रेलवे स्टेशन – दीमापुर (203 किमी)

  1. हिमाचल प्रदेश का खज्जियार

हिमाचल प्रदेश का खज्जियार मिनी स्विट्जरलैंड जैसा इतना दिखता है कि लोग यहां अक्सर स्विट्जरलैंड जैसे बैकग्राउंड में फोटोशूट करने या वीडियो बनाने के लिए आते रहते हैं। खासतौर पर खज्जियार को प्री-वेडिंग फोटोशूट या फिर हनीमून फोटोशूट के लिए खूब पसंद किया जाता है। इस जगह को देखकर ऐसा लगता है, मानों यह घाटी पहाड़ों की गोद में बसा हुआ है।

कब जाएं : पूरे साल में कभी भी

कैसे पहुंचे : नजदीकी एयरपोर्ट – कांगड़ा एयरपोर्ट, गग्गल (115 किमी)

नजदीकी स्टेशन पठानकोट (115 किमी)

  1. उत्तराखंड का कौशानी

उत्तराखंड का एक और हिल स्टेशन, कौशानी, जिसकी तुलना लोग अक्सर स्विट्जरलैंड के साथ करते हैं। कौशानी बागेश्वर जिले का एक छोटा सा गांव है, जो नंदा देवी, पंचचुल्ली और हिमालय की दूसरी चोटियों के अपने बहुत ही शानदार परिदृश्यों की वजह से पर्यटकों में बहुत लोकप्रिय है। कौशानी की प्राकृतिक छटा को देखकर महात्मा गांधी ने ही इसे स्विट्जलैंड के साथ तुलना की थी।

कब जाएं : अप्रैल-जून, सितंबर-नवंबर

कैसे जाएं : नजदीकी एयरपोर्ट – पंतनगर एयरपोर्ट (160 किमी)

नजदीकी रेलवे स्टेशन – काठगोदाम (130 किमी)

  1. हिमाचल प्रदेश का बरोट घाटी

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्थित बरोट घाटी ऐसी जगह है, जिसे देखते ही पहले झलक में ही लोग इसे स्विट्जरलैंड कह जाते हैं। हरियाली से भरे पहाड़ियों और देवदार के ऊंचे-ऊंचे पेड़ों से घिरी यह घाटी हर पर्यटकों के लिए एक Must Visit जगह है। इस घाटी में फिशिंग का भी मौका है, तो अगर आप मछली पकड़ने में अपने हाथ आजमाने के बारे में सोचते हैं तो ऐसा भी कर सकते हैं।

कब जाएं : अप्रैल-जून, नवंबर-फरवरी

कैसे पहुंचे : नजदीकी एयरपोर्ट – कुल्लु-मनाली एयरपोर्ट, भुंटार (80 किमी)

नजदीकी रेलवे स्टेशन – जोगींदर नगर (30 किमी)

  1. कश्मीर

कश्मीर को ‘धरती का स्वर्ग’ कहा जाता है, वह यूं ही नहीं कहा जाता है। झील, नदियां, हरियाली और बर्फीले पहाड़…कश्मीर की यह पहचान है जिसे देखने के लिए सिर्फ देश के दूर-दराज के इलाके से ही नहीं बल्कि दूसरे देशों से भी हजारों की संख्या में पर्यटक आते रहते हैं। सर्दियों में अगर आप कश्मीर की ट्रिप पर जाते हैं तो यह आपको स्विट्जरलैंड से किसी भी सूरत में जरा भी कम नहीं लगता है।

कब जाएं : मार्च-अगस्त

कैसे पहुंचे : नजदीकी एयरपोर्ट – श्रीनगर एयरपोर्ट

नजदीकी रेलवे स्टेशन – श्रीनगर और जम्मू तवी

Related Articles

Back to top button