उत्तराखंड समाचार

गर्भवती महिला को प्राइवेट अस्पताल भेजने पर हंगामा

बाजपुर: सरकारी अस्पताल में प्रसव कराने आई महिला को नर्स ने गर्भस्थ शिशु के उल्टा होने की बात कह प्राइवेट नर्सिंग होम में भेज दिया। निजी अस्पताल में महिला की नॉर्मल डिलीवरी हुई। इस पर परिजनों ने समाजसेवियों के साथ चिकित्सालय पहुंच जमकर हंगामा किया। उन्होंने सरकारी अस्पताल के स्टाफ पर मिलीभगत का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की।

गुरुवार सुबह लगभग चार बजे ग्राम फौजी कॉलोनी निवासी संतोष पत्नी हरीशंकर के परिजन उसे प्रसव कराने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। मौके पर मौजूद नर्स ने महिला को देखने के बाद गर्भस्थ शिशु के उल्टा होने तथा जल्द ही पास ही स्थित नर्सिंग होम में ले जाने की सलाह दी। इससे भयभीत परिजन महिला को लेकर स्वास्थ्य केंद्र में ही संविदा पर तैनात महिला चिकित्सक पूजा कोहली के नर्सिंग होम में ले गए। परिजनों के अनुसार इस बीच महिला ने निजी नर्सिग होम में सामान्य रूप से स्वस्थ शिशु को जन्म दिया। जिसे बाद में प्राथमिक उपचार देने के साथ ही भर्ती दिखा आठ हजार तीन सौ पचास रुपये का बिल थमा दिया गया।

इस मामले की जानकारी होने पर भाकियू के प्रदेश उपाध्यक्ष अजीत प्रताप ¨सह रंधावा, जगतार ¨सह, विजेंद्र डोगरा समेत कई लोग सीएचसी पहुंच गए और हंगामा काटते हुए महिला चिकित्सक का घेराव किया। उन्होंने महिला चिकित्सक को जमकर खरी-खोटी सुनाते हुए विभागीय अधिकारियों से पूरे मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग की। इस मौके पर कौशलेंद्र प्रताप ¨सह, खेम ¨सह राणा, राज किशोर आदि मौजूद थे। उनका आरोप है कि स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में अधिकांश चिकित्सक संविदा पर तैनात हैं, जिन्होंने अपने प्राइवेट चिकित्सालय खोल रखे हैं। सीएचसी में आने वाले रोगियों को प्राथमिक उपचार देने के बाद वह उन्हें निजी नर्सिग होम में भेज देते हैं। जहां उनसे मनमाफिक शुल्क वसूला जाता है।

Related Articles

Back to top button