उत्तराखंड समाचार

चमोली में बादल फटने से 4 लोग गंभीर रूप से घायल, कई पालतू जानवर भी मरे

नई दिल्ली: देश में बारिश का आपातकाल चल रहा है, उत्तर भारत के कई राज्यों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. ये बारिश लोगों पर मुसीबत ढा रही है. कई लोगों की जिंदगी लील चुकी है तो कई मौत के मुंह से बाहर आए हैं. उत्तराखंड के चमोली में बादल फटने से बड़ी तबाही की खबर है. कर्ण प्रयाग से 35 किलोमीटर सोनाली में ये घटना घटी है जिसमें दो लोगों के घायल हुए हैं. फिलहाल चमोली में अभी बारिश नहीं हो रही है, इस बीच मौसम विभाग ने आज गढ़वाल रीजन के देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार जैसे इलाकों में दिन भर बारिश होने की भविष्य़वाणी की है. कुमाऊं रीजन में नैनीताल, उधम सिंह नगर, पिथौरागढ़ जैसे इलाकों में आज भारी बारिश हो सकती है. चमोली, रुद्रप्रयाग और कर्णप्रयाग में भी दिन भर बारिश का अनुमान है.

पहाड़ों के साथ खराब मौसम का कहर मैदानी इलाकों में दिख रहा है. यूपी के कई जिलों में बाढ़ का पानी भारी तबाही मचा रहा है. 183 से ज्यादा लोगों की मौत बारिश की वजह से हुए हादसों में हो चुकी है. यूपी में बारिश कितनी बड़ी आफत बनी हुई है. और सरकार की तरफ से क्या इंतजाम किए गए हैं. सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र में यूपी के रायबरेली में भारी बारिश से बाढ़ गई.

रायबरेली में सई नदी में उफान की वजह से 5 मोहल्ले और 15 गांवों में पानी घुस गया है. शहर के महानंदपुर मोहल्ले में दर्जनों घर पूरी तरह पानी मे डूब चुके है. लोगो के जरूरी सामान भी डूब गए है. हालात ये ही कि लोगों को अपना घरबार छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पलायन करना पड़ रहा है. सई नदी का जलस्तर बढ़ने से मटिहा – मछेछर मार्ग पर बना पुल डूब गया है. इससे आवागमन पूरी तरह ठप है. इससे करीब 5 लाख आबादी प्रभावित है. हर तरफ पानी ही पानी दिख रहा है. लोग बता रहे हैं कि पिछले दो दशकों से सई नदी में इस तरह की बाढ़ नहीं आई है.

कैसा रहेगा मौसम का हाल?

पूर्वी भारत में मॉनसून ट्रफ उत्तर प्रदेश और बिहार पर सक्रिय है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल पर आज एक कम दाब बनने वाला है जिससे पूर्वी भारत में बादलों को लगातार ऊर्जा मिलती रहेगी और बिहार से लेकर झारखंड, उत्तरी ओडीसा और पूर्वी छत्तीसगढ़ तक मध्यम से भारी बारिश होगी. मध्य भारत के राज्यों में मौसम में ज़्यादा बदलाव आज भी नहीं होगा और पूर्वी मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में हल्की बारिश जारी रहेगी. राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में कई दिनों के बाद आज रात में हल्की मॉनसूनी फुहारें देखने को मिल सकती हैं.

 

Related Articles

Back to top button