उत्तर प्रदेश

फिलीस्तीनी मज़लोमों के समर्थन में इजरायल के खिलाफ विरोध प्रर्दषन करना तमाम मुस्लमानों का इंसानी कर्तव्य है : मौलाना कलबे जवाद नकवी

लखनऊ: विश्व कुद्वस दिवस के अवसर पर आसफि मस्जिद में नमाजे़ जुमा के बाद मौलाना सैयद कल्बे जवाद नकवी के नेतृत्व में इज़राइली आतंकवाद के खिलाफ प्रर्दशन किया गया। प्रर्दशनकारियांे का जुलूस फिलीस्तीनी मज़लूमों के समर्थन और इज़रायली बबर्ता के खिलाफ आसफि मस्जिद से निकल कर बडे इमामबाडे के मुख्य दरवाज़े तक गया। प्रदर्शनकारियों ने इज़रायली आतंकवाद के खिलाफ , फिलीस्तीनी मजलूमों के समर्थन में नारे लगाये । इमामबाड़ा के मुख्य दरवाजे़ पर मौलाना कलबे जवाद सहित अन्य ओलमा ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया। मौलाना कलबे जवाद ने संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय मुसलमानों का दीनी कर्तव्य है कि वह फिलिस्तीन के मजलूमों के समर्थन एवं इजरायली आतंकवाद के खिलाफ आवाजे़ एहतेजाज बुलंद करें। मौलाना ने कहा कि इजरायली आतंकवाद पर सभी गुलाम अरब देश मूकदर्शक बने हुए हैं, अकेले ईरान जो अमेरिका और इजरायली बर्बरता के खिलाफ बोलता है मगर उसे यह कहकर रोक दिया जाता है कि ईरान नाॅन अरब देश है,ताअजुब होता कि ईरान को नाॅन अरब देश कहकर फिलिस्तीनियों के समर्थन से रोका जाता है लेकिन यह अरब देश खुद अमेरिका और इजराइल के खिलाफ बोलने से डरते है। मौलाना ने कहा कि आज ऐसे फतवे दिए जा रहे हैं कि अहले सुन्नत, शियों के साथ खाना पीना, उठना बैठना छोड़ दें,यह नकली मुफ्ती इसराइल और अमेरिका किन शक्तियों के खरीदे हुये है। कुद्वस दिवस से ठीक पहले ऐसे फतवे का दिया जाना बताता है कि यह काम सुन्नी शियों को विभाजित करने के लिए किया गया था ताकि सुन्नी और शिया एकजुट होकर इजरायली आतंकवाद के खिलाफ विरोध प्रर्दशन ना कर सकें।मौलाना सैयद रजा हुसैन रिजवी ने अपनी तकरीर में कहा कि यरूशलेम में अमेरिकी दूतावास को स्थानांतरित करने का फैसला गैर कानूनी है जिसके खिलाफ सभी मुसलमानों को एकजुट होकर खड़े हो जाना चाहिए।यह जिम्मेदारी केवल ओलमा की नहीं है कि वह इजरायली बबर्ता के खिलाफ विरोध प्रर्दशन करें, बल्कि हर इंसान की जिम्मेदारी है कि मजलूमों के समर्थन में इजराइली आतंकवाद के खिलाफ आवज़ बुलंद करें। तमाम मुसलमानों को इमाम खुमैनी का एहसान मानना चाहिये जिनके एलान के बाद तमाम मुसलमान एकजुट होकर मजलूमों के समर्थन में रमज़ान के आखिरी जुमा को विरोध प्रर्दशन करते हैं।

प्रदर्शनकारियों के हाथों में इज़रायल बर्बरता के खिलाफ और अमेरिकी तानाशाही के विरूद्व नारे लिखी तख्ितयाँ थीं, प्रर्दशनकारियों ने संयुक्त राष्ट्र और भारत सरकार से मांग करते हुए कहा कि गाजा में जारी इज़रायली आतंकवाद को रोका जाए तथा मानवाधिकार उल्लंघन के अपराध में इसराइल पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में मुकदमा दर्ज किया जाए। प्रर्दशनकारियों ने मांग की के यरूशलेम पर मुसलमानों का पहला अधिकार है इसे स्वीकार किया जाये, साथ ही यरूशलेम में अमेरिकी दूतावास के स्थानांतरण को अवैध करार दिया जाए। प्रर्दशनकारियों ने भारतीय सरकार से मांग करते हुए कहा कि हमारी सरकार फिलीस्तीनी मजलूमों का समर्थन में और इज़रायली आतंकवाद और बर्बरता के खिलाफ इज़रायली से राजनयिक संबंध समाप्त करे।

प्रर्दशन के अंत में इमामबाडे की सडक पर इसराइल और अमरीका का झंडा भी जलाया गया।प्रर्दशन में मौलाना रजा हुसैन,मौलाना सईद उल हसन, मौलाना मकातिब अली खान, मौलाना अबुल फज़ल, मौलाना शबाहत हुसैन,डा0 हैदन मेहदी, मौलाना जव्वार हुसैन, और अन्य ओलमा ने भाग लिया।

स्पष्ट रहे जिला प्रशासन ने इस साल भी वक्फ हुसैनाबाद की सड़क पर कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी। मौलाना कलबे जवाद नकवी ने सख्त शब्द में प्रतिबंध की निंदा की और कहा की जलदी ही हुसैनाबाद के लिये ठास कदम उठाये जायेगें।

मांगें:

अंतर्राष्ट्रीय कुद्स दिवस पर मजलिसे उलेमाए हिन्द सयुंक्त राष्ट्र और अपने देश की सरकार से मांग करती है कि:

1-ग़ाज़ा में जारी इज़राइली आतंकावाद पर तुरंत कार्यवाही की जाये और मानवाधिकारों की पामाली एंव उलंघन के जुर्म में अंतर्राष्ट्रीय अदालत में मुक़दमा चलाया जाये।

2- येरुशेलम पर मुसलमानों का पहला अधिकार है इसलिए येरुशेलम को इज़राइली राजधानी तस्लीम करने के अमेरिकी फैसले के खि़लाफ़ सख़्त क़दम उठाये जायें।

3- येरुशेलम में अमेरिकी दूतावास के स्थानांतरण को अवैध क़रार दिया जाये।

4-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यमन,बहरीन,नाइजेरिया,बर्मा,शाम और फिलीस्तीनी के मुसलमानों ख़ास कर शियों के नरसंहार का आत्म निरीक्षण करते हुए दोषी देशों के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय अदालत में मुकदमा किया जाये साथ ही मुसलमानों की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाया जाये।

5-हम अपने देश की सरकार से मांग करते है कि फ़िलिस्तीन के मज़लूमों के समर्थन में इज़राइली बर्बता एंव आतंकवाद की निंदा करते हुए आतंक के जन्मदाता से अपने राजनयिक ससंबंध खत्म करे।

Related Articles

Back to top button